Wednesday, 21 February, 2024

---विज्ञापन---

Sahara Refund Claim Documents: सहारा रिफंड क्लेम करने के लिए जरूरी है ये कार्ड, इसके बिना हो सकती है दिक्कत!

Sahara Refund Claim Documents:  सहारा सहकारी समितियों के वास्तविक जमाकर्ताओं द्वारा दावे प्रस्तुत करने के लिए सहारा रिफंड पोर्टल विकसित किया गया है। सभी निवेशकों ऑनलाइन ही अपना दावा पेश कर सकते हैं।रिफंड का दावा करने से पहले, निवेशक को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनका आधार कार्ड उनके मोबाइल नंबर से जुड़ा हुआ है […]

Edited By : Nitin Arora | Updated: Jul 27, 2023 13:17
Share :
money double

Sahara Refund Claim Documents:  सहारा सहकारी समितियों के वास्तविक जमाकर्ताओं द्वारा दावे प्रस्तुत करने के लिए सहारा रिफंड पोर्टल विकसित किया गया है। सभी निवेशकों ऑनलाइन ही अपना दावा पेश कर सकते हैं।रिफंड का दावा करने से पहले, निवेशक को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनका आधार कार्ड उनके मोबाइल नंबर से जुड़ा हुआ है और दूसरा, आधार कार्ड उनके बैंक खाते से जुड़ा होना चाहिए। 45 दिनों के भीतर उनके बैंक खातों में पैसा जमा कर दिया जाएगा।

रिफंड का दावा करने के लिए पैन अनिवार्य है?

यदि दावा राशि 50,000 रुपये और उससे अधिक है, तो सहारा सोसायटी के जमाकर्ता को अनिवार्य रूप से पैन कार्ड का विवरण प्रदान करना होगा। सहारा रिफंड पोर्टल वेबसाइट के अनुसार, ‘हां, यदि सभी सहारा सोसायटियों में दावा राशि 50,000/- रुपये और उससे अधिक है, तो जमाकर्ता को अनिवार्य रूप से पैन कार्ड का विवरण प्रदान करना होगा।’

यह भी पढ़ें: प्रेमिका ने खौफनाक तरीके से ली प्रेमी की जान; कोबरा से डसवाने के लिए सपेरे से भी बनाए संबंध, जानें पूरा मामला?

जमाकर्ताओं को रखना होगा इन बातों का ध्यान

जमाकर्ता के पास ये सब होना चाहिए:

  • सदस्यता नंबर
  • जमा खाता नंबर
  • आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर (अनिवार्य)
  • जमा प्रमाणपत्र/पासबुक
  • पैन कार्ड (यदि दावा राशि 50,000/- रुपये और अधिक है) (अनिवार्य)।

यदि मेरे पास पैन कार्ड नहीं है तो क्या होगा?

यदि दावा राशि 50,000/- रुपये और उससे अधिक है, तो जमाकर्ता के पास पैन कार्ड होना चाहिए। दावा सफलतापूर्वक सबमिट करने के बाद, पोर्टल पर एक संख्या प्रदर्शित की जाएगी और पुष्टि के लिए जमाकर्ता के पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक sms भेजा जाएगा।

सहारा सोसायटी दावे को मान्य करेगी और सही से दाखिल होने पर 30 दिनों के भीतर उस पर कार्रवाई करेगी। सहारा सोसायटी द्वारा आपके दावे को सत्यापित करने के बाद, अधिकृत सत्यापनकर्ता अगले 15 दिनों के भीतर हो जाएगा। इस संबंध में, जमाकर्ता को SMS/ईमेल के माध्यम से सूचित किया जाएगा।

और पढ़िए – ट्रेंडिंग से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

First published on: Jul 26, 2023 11:38 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें