Monday, December 5, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Railway general ticket holders: खुशखबरी ! रेलवे ने जनरल टिकट लेने वालों को दी बड़ी सुविधा, अब इस ऐप से भी टिकट लें

Railway general ticket holders: भारतीय रेलवे ने जनरल डिब्बे या बिना रिजर्वेशन वाले डिब्बे की टिकट बुकिंग में बड़ी राहत दी है। अब रेलवे के यूटीएस ऐप पर भी जनरल टिकट की बुकिंग हो सकेगी। यात्री पहले इस ऐप से 5 किलोमीटर की दूरी तक का टिकट बुक कर सकते थे। लेकिन अब इसका दायरा बढ़ाकर 20 किमी कर दिया गया है। यानी 20 किमी तक का सफर करने के लिए आप काउंटर की जगह ऐप के जरिए बुकिंग कर सकते हैं।

अभी पढ़ें SBI ATM Rule: एसबीआई ग्राहकों के लिए बड़ी खबर, एटीएम कैश ट्रांजैक्शन के नियमों में फिर हुआ बदलाव, जानिए नहीं तो फंस जाएंगे पैसा

अनारक्षित टिकट (unreserved tickets) पर सफर करने वाले लोग इस नई सुविधा का लाभ उठा सकेंगे। कम दूरी की यात्रा करने वाले भी इस ऐप सेवा का पूरा लाभ उठा सकते हैं। ऐसे लोगों को रेलवे के भीड़भाड़ वाले काउंटर पर जाने की जरूरत नहीं होगी। घर बैठे मोबाइल से ही जनरल टिकट लिया जा सकता है। इससे रेलवे को भी फायदा होगा क्योंकि काउंटर पर भीड़ प्रबंधन एक बड़ी जिम्मेदारी है।

ऐप ग्राहकों को देती कई सुविधा

यूटीएस मोबाइल ऐप ग्राहकों को टिकट बुकिंग के अलावा कई अन्य सेवाएं प्रदान करता है। इस ऐप की मदद से यात्री मासिक पास के साथ प्लेटफॉर्म टिकट भी बुक कर सकते हैं। इस ऐप के जरिए ट्रांजैक्शन भी आसान है क्योंकि इंटरनेट बैंकिंग और यूपीआई की मदद से टिकट बुकिंग का भुगतान किया जा सकता है।

कैसे यूटीएस ऐप से टिकट बुक करें

आइए जानते हैं कैसे यूटीएस ऐप से टिकट बुक कर सकते हैं। इसके लिए मोबाइल में यूटीएस एप डाउनलोड करना होगा। फिर बुकिंग टिकट मेन्यू में जाएं और सामान्य बुकिंग चुनें। आपको पेपरलेस टिकट चाहिए या पेपरलेस, इसके लिए भी विकल्प चुनना होगा। इसके बाद ऑनलाइन पेमेंट का विकल्प दिखेगा। इंटरनेट बैंकिंग या यूपीआई के माध्यम से भुगतान करने के बाद टिकट ऐप पर दिखाई देगा।

यूटीएस अनारक्षित ट्रेन टिकट बुक करने के लिए भारतीय रेलवे का आधिकारिक एंड्रॉइड मोबाइल टिकटिंग ऐप है। यह सेवा सत्रह वर्ष से कम आयु के किसी के लिए भी उपलब्ध नहीं है।

अभी पढ़ें Fixed Deposit Rules: बड़ी खबर! RBI ने बदले FD के बड़े नियम, नुकसान से बचने के लिए जल्द पढ़ें ये खबर

टिकट बुकिंग में समय की बर्बादी रोकने के लिए रेलवे ने इस ऐप की शुरुआत की है। इस ऐप में यात्री को स्टेशन से लेकर तारीख और नाम आदि की पूरी जानकारी भरनी होती है। अगर किसी वजह से पेमेंट ट्रांजैक्शन फेल हो जाता है तो 6-7 दिनों में उस खाते में पैसे आ जाते हैं, जिससे ऑनलाइन बुकिंग की गई थी।

अभी पढ़ें  बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -