Sunday, November 27, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

SBI ATM Rule: एसबीआई ग्राहकों के लिए बड़ी खबर, एटीएम कैश ट्रांजैक्शन के नियमों में फिर हुआ बदलाव, जानिए नहीं तो फंस जाएंगे पैसा

SBI ATM Withdrawal Rule Changed: अगर आप SBI के ग्राहक हैं तो आपके लिए एक जरूरी खबर है। अब एसबीआई के एटीएम से पैसे निकालने के लिए आपको एक खास नंबर देना होगा, अगर आपने यह नंबर नहीं दिया तो आपका कैश फंस जाएगा। दरअसल, एसबीआई ने एटीएम से कैश निकालने के नियम में बदलाव किया है।

अभी पढ़ें Gold Price Today, 16th November: लगातार आठवें दिन बढ़े सोने के दाम, दिल्ली-मुंबई-लखनऊ-इंदौर तक ये है रेट

SBI ग्राहकों के लिए यह अच्छी खबर हो सकती है। बैंक ने एटीएम से कैश निकासी के लिए जो नियम जारी किया है, उसके तहत आपको एसबीआई के एटीएम से कैश निकालने के लिए एक खास नंबर डालना होगा। दरअसल, बैंक ने यह कदम एटीएम ट्रांजेक्शन को और सुरक्षित बनाने के लिए उठाया है। आइए जानते हैं इस नियम के बारे में।

बैंक की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक इस नए नियम के तहत ग्राहक बिना ओटीपी के कैश नहीं निकाल सकता है। इसमें कैश निकासी के समय ग्राहकों के मोबाइल फोन पर एक ओटीपी मिलता है, जिसे एटीएम से कैश निकालने के बाद ही दर्ज किया जाता है।

बैंक ने दी जानकारी

इस नियम की जानकारी बैंक पहले ही दे चुका है। बैंक ने कहा, ‘एसबीआई एटीएम में लेनदेन के लिए हमारी ओटीपी आधारित नकद निकासी प्रणाली धोखेबाजों के खिलाफ एक टीकाकरण है। आपको धोखाधड़ी से बचाना हमेशा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता रहेगी।’ एसबीआई के ग्राहकों को इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि ओटीपी आधारित नकद निकासी प्रणाली कैसे काम करेगी।

जानिए क्या है नियम?

आपको बता दें कि ग्राहकों को धोखाधड़ी से बचाने के लिए बैंक ने 10,000 रुपये और उससे अधिक की निकासी पर नया नियम लागू किया है। इसके तहत, एसबीआई ग्राहकों को उनके बैंक खाते से उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओटीपी और उनके डेबिट कार्ड पिन के साथ ही हर बार अपने एटीएम से 10,000 रुपये और उससे अधिक निकालने की अनुमति देगा। आइए जानते हैं इसका पूरा प्रोसेस।

अभी पढ़ें Post Office Scheme: अब घर बैठे चेक करें सेविंग्स अकाउंट का स्टेटमेंट, फॉलो करें ये आसान प्रोसेस

यहां जानिए पूरा प्रोसेस

इसके लिए आपको एक ओटीपी की जरूरत होगी, जिसके बिना आप कैश नहीं निकाल पाएंगे।

  • आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा।
  • यह ओटीपी चार अंकों का नंबर होगा जो ग्राहक को एक ट्रांजैक्शन के लिए मिलेगा।
  • एक बार जब आप वह निकालने के लिए राशि दर्ज कर लेते हैं तो आपको एटीएम स्क्रीन पर ओटीपी दर्ज करने के लिए कहा जाएगा।
  • नकद निकासी के लिए आपको इस स्क्रीन में बैंक में पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करना होगा।

अभी पढ़ें  बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -