Tuesday, November 29, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

PM Kisan Yojana 12th Installement: ऐसे किसानों के खाते में नहीं आएगी 12वीं किस्त, लिस्ट में ऐसे देखें अपना नाम

PM Kisan Yojana: पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त का इतंजार खत्म होने जा रहा है। प्रधानमंत्री मोदी सोमवार को लाभार्थी किसानों के खाते में 2000-2000 रुपये ट्रांसफर करेंगे।

PM Kisan Samman Nidhi: पीएम किसान योजना के तकरीबन 12 करोड़ करोड़ किसानों का 12वीं किस्त का इतंजार खत्म होने जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी 17 अक्टूबर सोमवार को पीएम किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त जारी करने जा रहे हैं। इस योजना के तरह प्रधानमंत्री मोदी कल पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों के खाते में 2000-2000 रुपये ट्रांसफर करेंगे।

अभी पढ़ें Petrol Diesel Price Today: अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कम हुए क्रूड ऑयल के दाम, जानें क्या आज देश में कम हुए पेट्रोल-डीजल के भाव?

गौरतलब है कि मोदी सरकार आर्थिक रुप से कमजोर किसानों हर साल 6000 रुपये देती है। यह राशि दो-दो हजार की तीन किस्तों में जारी की जाती है। अब तक पीएम किसान योजना के तहत 11 किस्तों का पैसा जारी किया जा चुका है। किसानों को लंबे समय से 12वीं किस्त के पैसे का इंतजार था। अब उनका ये इंतजार खत्म होने जा रहा है।

हालांकि इस बार कई किसानों के खाते में 12वीं किस्त का पैसा नहीं आएगा। दरअसल पिछले कुछ सालों में अपात्रों के खाते में भी किस्त चली गई थी। किसी अपात्र को योजना का नाम लाभ ना मिले, इसके लिए केंद्र और राज्य सरकारें कदम उठा रही हैं। सरकार ने किसानों को किस्त देने के लिए कुछ जरूरी नियम बनाए गए थे। उन नियमों के पूरा होने पर ही किसानों के खाते में पैसे आएंगे। जानकारी के मुताबिक अपात्रों की लिस्ट से छंटनी की गई है। अब इन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। देश में छंटनी होने वाले किसानों की संख्या करोड़ों में हो सकती है।

इसके साथ ही पीएम किसान योजना के लाभार्थियों के लिए सरकार ने सभी किसानों का ई-केवाईसी अनिवार्य कर दिया है। ऐसे में जिन किसानों ने अबतक अपना ई-केवाईसी नहीं कराया है उनके खातें में इसबार पैसे नहीं आएंगे। यानी उन्हें पीएम किसान निधि योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

आपके खाते में पैसे आएंगे या नहीं, ऐसे करें चेक (PM Kishan Samman Nidhi Scheme)

  • आधिकारिक वेबसाइट- pmkisan.gov.in पर जाएं।
  • आपको ‘Beneficiary Status’ के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • यहां एक नया पेज खुलेगा।
  • अपने आधार नंबर, बैंक खाते में से कोई एक विकल्प चुनें।
  • आप इन 2 नंबरों के जरिए चेक कर सकते हैं कि आपके अकाउंट में पैसे आएंगे या नहीं।
  • इन दोनों में से किसी एक का नंबर दर्ज करें, आपको ‘Get Data’ पर क्लिक करना होगा।
  • सभी लेनदेन का विवरण देखें।

ऐसे अगर आपने ई-केवाईसी करवा लिया है तो आपको चिंता करने कोई बात नहीं है। लेकिन जिन लोगों ने अभी तक अपना ई-केवाईसी नहीं करवाया है, वो जल्द से जल्द इसे करवा लें। क्योंकि भी पोर्टल पर ओटीपी बेस्ड केवाईसी हो रही है।

अभी पढ़ें EPFO Update: पीएफ के ब्याज का पैसा जल्द होगा क्रेडिट, जानें- कैसे चेक करें अपना PF a/c balance

आपको बता दें, पीएम किसान योजना का लाभ लेने के लिए ई-केवाईसी को अनिवार्य कर दिया है। बिना ई-केवाईसी के खाते में पैसा नहीं आएगा। 12वीं किस्त को लेकर आपके मन में कोई सवाल या शिकायत है तो आप तो आप पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा ई-मेल आईडी (pmkisan-ict@gov.in) पर आप अपनी शिकायत मेल भी कर सकते हैं।

अभी पढ़ें – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -