Monday, November 28, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Home loan के लिए अप्लाई करने का मन बना रहे हैं? पहले जान लें पूरी प्रक्रिया और आवश्यक दस्तावेज के बारे में

Home Loan: घर खरीदना एक बड़ी बात है जिसके लिए बहुत से लोग प्रयास करते हैं। लोग होम लोन के लिए बैंकों और अन्य वित्तीय संस्थानों से पैसा उधार लेना पसंद करते हैं क्योंकि घर लेने का मतलब एक बड़े निवेश की मांग। एक गृह ऋण सुरक्षित करने के लिए, आपको अपनी संपत्ति को ऋणदाता को संपार्श्विक के रूप में गिरवी रखना होगा। एक बार अवधि के अंत में ऋण पूरी तरह से चुकाने के बाद उधारकर्ता संपत्ति का पूर्ण स्वामित्व प्राप्त कर लेगा है। यानी एक मात्र वह ही मालिक हो जाएगा।

अभी पढ़ें Gold Price Update: नवरात्रि पर सोना हुआ महंगा, चांदी के भी बढ़े दाम, जानें ताजा भाव

होम लोन और आवश्यक कागजी कार्रवाई के लिए आवेदन कैसे करें:

  • आधार कार्ड, वोटर आईडी, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, एड्रेस प्रूफ (कोई एक), बिजली बिल, टेलीफोन बिल, वाटर टैक्स, संपत्ति कर रसीद, पोस्टपेड मोबाइल बिल, संपत्ति दस्तावेज, आवंटन पत्र और अन्य दस्तावेज।
  • स्वरोजगार उम्मीदवारों के लिए, पिछले छह महीनों के व्यवसाय के अस्तित्व का प्रमाण, वित्तीय विवरण और बैंक खाता विवरण।

होम लोन के लिए आवेदन कैसे करें, देखें:

चरण 1: उस बैंक में जाएं जहां आप गृह ऋण के लिए आवेदन कर रहे हैं और एक आवेदन पूरा करें। आपको अपना नाम, रोजगार की जानकारी, आय की जानकारी और दस्तावेज, पता, फोन नंबर और शैक्षिक पृष्ठभूमि जैसी जानकारी प्रदान करने की आवश्यकता होगी। उपरोक्त प्रत्येक तथ्य के प्रमाण की आवश्यकता होगी।

चरण – 2 आवेदन पूरा करने के बाद आपको ऋणदाता को एक प्रसंस्करण शुल्क का भुगतान करना होगा। आपकी जानकारी की जांच करने और आपकी संपत्ति के स्वामित्व और मूल्य की जांच करने के लिए बैंक आपसे शुल्क लेगा। बैंक अलग-अलग शुल्क लेते हैं, जो आमतौर पर ऋण राशि के प्रतिशत के रूप में व्यक्त किए जाते हैं।

चरण -3 सामान्य तौर पर, बैंक आपके ऋण आवेदन को स्वीकृत या अस्वीकार करने के लिए पांच कार्य दिवसों के भीतर निर्णय लेता है। बैंक आपको ऋण के बारे में बात करने के लिए बुला सकता है।

चरण – 4 यह निर्धारित करने के लिए कि क्या आप गृह ऋण के लिए पात्र हैं, ऋणदाता दस्तावेज़ सत्यापन प्रक्रिया शुरू करता है। आपके द्वारा प्रदान की गई जानकारी की पुष्टि करने के लिए, बैंक प्रतिनिधि आपके घर पर आ सकते हैं और आपके व्यवसाय या नियोक्ता से संपर्क कर सकते हैं।

चरण – 5 आपके सिबिल स्कोर और क्रेडिट कार्ड रिपोर्ट को भी ध्यान में रखा जाता है। सभी आवश्यकताओं को पूरा करने या अस्वीकार करने के बाद आपका ऋण आवेदन या तो स्वीकृत हो जाएगा।

चरण – 6 यदि बंधक के लिए आपका आवेदन स्वीकार कर लिया जाता है, तो बैंक आपको ऋण राशि, ब्याज दर, ब्याज के प्रकार (निश्चित या परिवर्तनशील), ऋण अवधि और नियम और शर्तों की जानकारी के साथ एक स्वीकृति पत्र भेजेगा। यदि आप पत्र की शर्तों से सहमत हैं, तो आपको उस पर हस्ताक्षर करना होगा और एक प्रति बैंक को देनी होगी।

चरण – 7 स्वीकृति पत्र पर आपके हस्ताक्षर के बाद, आपको एकमुश्त सुरक्षित शुल्क भी देना पड़ सकता है।

चरण – 8 उसके बाद बैंक उस संपत्ति की जांच करेगा जिसके लिए आप कानूनी और तकनीकी रूप से ऋण मांग रहे हैं। यह किसी भी संभावित विवाद या संघर्ष की जांच के लिए प्रतिनिधियों को संपत्ति में भेजेगा।

अभी पढ़ें Petrol Diesel Price Today: पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी, फटाफट जानें दाम घटे या बढ़े ?

चरण – 9 पूरी सत्यापन प्रक्रिया समाप्त होने के बाद आपको एक ऋण समझौते पर हस्ताक्षर करना होगा, और फिर बैंक गृह ऋण राशि का वितरण करेगा।

अभी पढ़ें – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -