Thursday, 18 April, 2024

---विज्ञापन---

PAN-Aadhaar update: कैसे पता करें कि आपका पैन आधार कार्ड से लिंक है या नहीं, इन कुछ स्टेप्स में समझें

नई दिल्ली: पैन कार्ड और आधार कार्ड के उपयोग के बिना कोई भी वित्तीय लेनदेन नहीं हो सकता है। स्थायी खाता संख्या (पैन) कार्ड और आधार कार्ड सभी वित्तीय लेनदेन के लिए सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज हैं। दोनों कार्ड बैंक खातों, वाहनों और बीमा पॉलिसियों आदि से जुड़े हुए हैं। आधार कार्ड में व्यक्ति का नाम, […]

Edited By : Nitin Arora | Updated: Apr 16, 2024 16:24
Share :

नई दिल्ली: पैन कार्ड और आधार कार्ड के उपयोग के बिना कोई भी वित्तीय लेनदेन नहीं हो सकता है। स्थायी खाता संख्या (पैन) कार्ड और आधार कार्ड सभी वित्तीय लेनदेन के लिए सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज हैं।

दोनों कार्ड बैंक खातों, वाहनों और बीमा पॉलिसियों आदि से जुड़े हुए हैं। आधार कार्ड में व्यक्ति का नाम, जन्म तिथि, लिंग, पता और फोटोग्राफ का विवरण होता है।

यूआईडीएआई (भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण) अब भारतीयों को आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपना आधार कार्ड प्राप्त करने की अनुमति देता है, भले ही उनके पास पंजीकृत मोबाइल नंबर न हो। इस कदम से काफी राहत मिली थी। वहीं, पैन कार्ड सभी वित्तीय लेनदेन का ट्रैक रखने में आयकर प्राधिकरण की मदद करता है जो किसी व्यक्ति या कंपनी की कर देयता का आकलन करने में आवश्यक हो सकता है, यह कर चोरी की संभावना को कम करने में मदद करता है।

सरकार ने न्यूनतम पेनल्टी शुल्क के साथ पैन को आधार से लिंक करने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2022 से 31 मार्च 2023 तक अपडेट कर दी है।

पैन और आधार लिंक है या नहीं कैसे करें पता

– incometaxindiaefiling.gov.in/aadhaarstatus पर जाएं
– पैन और आधार नंबर दर्ज करें
– ‘View Link Aadhaar Status’ पर क्लिक करें
– लिंकिंग की स्थिति अगली स्क्रीन में प्रदर्शित होगी

(paradiseweddingchapel.com)

First published on: Sep 05, 2022 06:33 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें