Wednesday, September 28, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

National pension scheme: अनेक फायदों से भरा है ये NPS प्लान, जानें- इसमें निवेश का तरीका

नई दिल्ली: बाजार में सरकारी और गैर-सरकारी योजनाओं सहित निवेश के बहुत सारे विकल्प हैं। सुरक्षित और अधिकतम रिटर्न के लिए आज के समय में निवेश के लिए सावधानीपूर्वक वित्तीय योजना और गहन शोध की आवश्यकता है। क्या आप भी सुरक्षित और अधिकतम रिटर्न प्राप्त करने के लिए एक योजना की तलाश कर रहे हैं?

ये एक सरकारी योजना है जहां एक हजार रुपए महीने का निवेश करके आप सेवानिवृत्ति के बाद 20 हजार रुपए प्रति माह की पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। निवेश करने से पहले आपको प्रत्येक महत्वपूर्ण बिंदु को जानना चाहिए।

अभी पढ़ें Petrol Diesel Price Today: पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी, फटाफट जानें दाम घटे या बढ़े ?

राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस) क्या है?

राष्ट्रीय पेंशन योजना एक सरकारी योजना है, जिसे विशेष रूप से बुजुर्गों को लाभ देने के लिए बनाया गया है। यह योजना सरकारी कर्मचारियों के लिए जनवरी 2004 में शुरू की गई थी। बाद में 2009 में इसे सभी वर्ग के लोगों के लिए खोल दिया गया। इस योजना में आपको राशि का 40 प्रतिशत वार्षिकी में निवेश करना होता है। वार्षिकी की राशि से आपको बाद में पेंशन मिलती है।

पेंशन के रूप में प्रति माह 20,000 रुपये कैसे प्राप्त करें?

आप एनपीएस में केवल 1000 रुपये के निवेश से शुरुआत कर सकते हैं। इस योजना का लाभ 18 से 70 वर्ष की आयु के लोग ले सकते हैं। अगर आप 20 साल की उम्र से लेकर रिटायरमेंट तक हर महीने 1000 रुपये का निवेश करते हैं तो आपके पास कुल 5.4 लाख रुपये का फंड होगा।

अभी पढ़ें Post Office Fixed Deposit: एक वर्ष में बैंकों की तुलना में अधिक ब्याज दरें प्राप्त करें, सुविधाओं को देखें

इस पर 10 फीसदी का रिटर्न मिलेगा, इससे यह निवेश बढ़कर 1.05 करोड़ हो जाएगा। यदि 40 प्रतिशत राशि को एक वर्ष में परिवर्तित किया जाता है, तो यह 42.28 लाख रुपये होगा। इस हिसाब से 10 फीसदी सालाना दर मानकर आपको हर महीने 21,140 रुपये पेंशन मिलेगी। इसके साथ ही आपको लगभग 63.41 लाख रुपये की एकमुश्त राशि मिलेगी। इससे मिले पैसों पर टैक्स में भी मदद मिलेगी।

अभी पढ़ें – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Click Here – News 24 APP अभी download करें

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -