Monday, November 28, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

ऑनलाइन धोखाधड़ी में गंवा दिए पैसे? खुद के साथ हुए साइबर क्राइम के तुरंत बाद करें ये काम

नई दिल्ली: यदि आजकल हमारा जीवन नई तकनीकों के कारण सरल बन रहा है तो वहीं साइबर अपराधी भी अधिक स्मार्ट हो गए हैं। वे लोगों को ठगने के नए तरीके खोजते रहते हैं। चाहे वह अज्ञात नंबरों से नग्न वीडियो कॉल हो, जिससे ब्लैकमेल हो या ओटीपी से डेबिट/क्रेडिट कार्ड को अनब्लॉक करने के लिए कहा जाए या पैन या आधार कार्ड को अपडेट करने के लिए विवरण मांगा जाए, ऐसे कई तरीके हैं जिनके माध्यम से लोगों को अतीत में बरगलाया गया है और इससे लोगों ने अपनी मेहनत की कमाई खो दी है।

अभी पढ़ें IRCTC Update: रीयल टाइम ट्रेन मॉनिटरिंग सिस्टम क्या है? भारतीय रेलवे के इस नए अपडेट के बारे में जाने

हाल की एक घटना में, रोहतक के रहने वाले संजय नाम के एक व्यक्ति को एक बैंक का प्रतिनिधि होने का दावा करने वाले व्यक्ति का फोन आया और संजय जाल में फंस गया और इससे 23 लाख रुपये से अधिक का नुकसान हो गया। हालांकि, उनकी त्वरित कार्रवाई और पुलिस में शिकायत के कारण, लेन-देन को रोक दिया गया था और उनके पैसे बच गए थे।

इसलिए, यदि आपने भी धोखेबाजों के हाथों अपना पैसा खो दिया है, तो यहां कुछ कदम हैं जो आपको तुरंत लेने चाहिए:

1930 पर कॉल करें: यदि आप वित्तीय साइबर धोखाधड़ी के शिकार हैं, तो नागरिक वित्तीय साइबर धोखाधड़ी रिपोर्टिंग प्रबंधन प्रणाली हेल्पलाइन 1930 डायल करें और उनके साथ सभी प्रासंगिक विवरण साझा करें।

बैंक हेल्पलाइन: धोखाधड़ी वाले लेनदेन की रिपोर्ट करने के लिए प्रत्येक बैंक और क्रेडिट कार्ड में एक समर्पित हेल्पलाइन नंबर और ईमेल आईडी होता है। धोखाधड़ी वाले लेनदेन का विवरण देते हुए एक कॉल करें और बैंक को एक ईमेल लिखें। राशि, बैंक खाता संख्या या क्रेडिट कार्ड नंबर, लेन-देन का समय, तिथि आदि जैसे महत्वपूर्ण विवरण साझा करें। बैंक आपसे एफआईआर की प्रति भी मांग सकते हैं, इसलिए एफआईआर दर्ज करना न भूलें। आपको अपने बैंक का आपातकालीन संपर्क नंबर हमेशा अपने मोबाइल में सेव कर रखना चाहिए।

अभी पढ़ें फेस्टिव सीजन सेल के पहले दिन Meesho ने प्राप्त करें इतने लाख ऑर्डर, बिक्री में 80 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज

साइबर पोर्टल: यदि संभव हो तो केंद्र सरकार के साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल cybercrime.gov.in पर जाएं और पोर्टल पर लॉग इन करके अपनी शिकायत दर्ज करें। अपनी शिकायत से संबंधित आपके पास कोई सबूत रखना महत्वपूर्ण है।

अभी पढ़ें – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Click Here – News 24 APP अभी download करें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -