Wednesday, December 7, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

IRCTC Update: रीयल टाइम ट्रेन मॉनिटरिंग सिस्टम क्या है? भारतीय रेलवे के इस नए अपडेट के बारे में जाने

नई दिल्ली: रेल मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि ट्रेनों से यात्रा करने वाले सभी यात्रियों के लिए यात्रा में आसानी प्रदान करने के लिए भारतीय रेलवे ने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के साथ मिलकर लोकोमोटिव पर एक रीयल-टाइम ट्रेन इंफॉर्मेशन सिस्टम (आरटीआईएस) स्थापित किया है। यह स्टेशनों पर ट्रेन की आवाजाही के समय का स्वत: अधिग्रहण प्रदान करेगी।

अभी पढ़ें Gold Price Update: 6700 रुपये तक सस्ता हुआ सोना, अब 29000 रुपये से भी कम में करें खरीदारी

मंत्रालय ने कहा, ‘इसरो के सहयोग से विकसित रीयल टाइम ट्रेन इंफॉर्मेशन सिस्टम (RTIS) को स्टेशनों पर ट्रेन की आवाजाही के स्वचालित अधिग्रहण के लिए इंजनों पर स्थापित किया जा रहा है, जिसमें आगमन और प्रस्थान या रन-थ्रू शामिल हैं। वे कंट्रोल ऑफिस एप्लीकेशन (सीओए) सिस्टम में उन ट्रेनों के कंट्रोल चार्ट पर अपने आप प्लॉट हो जाते हैं।’

अभी पढ़ें Petrol Price Today: पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी, SMS से ऐसे चेक करें आज का भाव

रीयल टाइम ट्रेन सूचना प्रणाली

  • RTIS 30 सेकंड की आवधिकता के साथ मिड-सेक्शन अपडेट देगा। ट्रेन नियंत्रण अब बिना किसी मानवीय हस्तक्षेप के आरटीआईएस सक्षम लोकोमोटिव/ट्रेन के स्थान और गति को अधिक बारीकी से ट्रैक कर सकता है।
  • 21 इलेक्ट्रिक लोको शेड में 2700 इंजनों के लिए आरटीआईएस उपकरण लगाए गए हैं। दूसरे चरण के रोल आउट के हिस्से के रूप में, इसरो के सैटकॉम हब का उपयोग करके 50 लोको शेड में 6000 और इंजनों को कवर किया जाएगा।
  • मंत्रालय ने कहा, ‘वर्तमान में, लगभग 6500 लोकोमोटिव (आरटीआईएस और आरईएमएमएलओटी) से जीपीएस फीड सीधे कंट्रोल ऑफिस एप्लिकेशन (सीओए) में फीड की जा रही है। इससे सीओए और एनटीईएस एकीकरण के माध्यम से ट्रेनों की स्वचालित चार्टिंग और यात्रियों को वास्तविक समय की सूचना प्रवाह को सक्षम किया है।’

अभी पढ़ें – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Click Here – News 24 APP अभी download करें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -