---विज्ञापन---

बिना तार उठाएं हाई स्पीड इंटरनेट का आनंद, जानें- Jio और Airtel में बेहतर कौन ? 

Jio Air Fiber vs Airtel Xstream AirFiber : रिलायंस जियो ने गणेश चतुर्थी के मौके पर जियो एयर फाइबर लॉन्च किया। पहले चरण में इसे 8 शहर दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, कोलकाता, अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्नई और पुणे में लॉन्च किया गया। जियो एयर फाइबर यह एक ‘इंटीग्रेटिड एंड-टू-एंड सॉल्यूशन’ है। इसके तहत ग्राहक को हाई-स्पीड ब्रॉडबैंड, […]

Edited By : Pankaj Mishra | Updated: Sep 21, 2023 14:59
Share :
Jio Air Fiber vs Airtel Xstream AirFiber

Jio Air Fiber vs Airtel Xstream AirFiber : रिलायंस जियो ने गणेश चतुर्थी के मौके पर जियो एयर फाइबर लॉन्च किया। पहले चरण में इसे 8 शहर दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, कोलकाता, अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्नई और पुणे में लॉन्च किया गया। जियो एयर फाइबर यह एक ‘इंटीग्रेटिड एंड-टू-एंड सॉल्यूशन’ है। इसके तहत ग्राहक को हाई-स्पीड ब्रॉडबैंड, स्मार्ट होम सर्विस और होम एंटरटेनमेंट सुविधा मिलती है।

जियो एयर फाइबर की बाजार में पहले से मौजूद एयरटेल एक्सस्ट्रीम एयरफाइबर से मुकाबला है। Jio Air Fiber और Airtel Xstream AirFiber दोनों ही वायरलेस ब्रॉडबैंड सर्विस हैं। इसमें प्लग-एंड-प्ले डिवाइस की मदद से ग्राहकों को इंटरनेट कनेक्टिविटी प्रदान की जाती है।

यह उन इलाकों के लिए ज्यादा उपयोगी है जहां ऑप्टिकल फाइबर कनेक्टिविटी नहीं है। ऐसे में यह ग्रामीण इलाके के लिए ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। इस टेक्नोलॉजी के तहत यूजर्स को इंटरनेट के लिए पारंपरिक राउटर और फाइबर केबल की जरूरत नहीं होती है। इसमें इंटरनेट का आनंद बिना किसी सेटअप बॉक्स के लिया जा सकता है।

जियो एयर फाइबर जहां 8 शहरों में लॉन्च किया गया है वहीं एक्सस्ट्रीम एयरफाइबर सर्विस फिलहाल दिल्ली और मुंबई में ही 5जी सेवा उपलब्ध करा रहा है। जल्द ही कंपनी का अन्य शहरों में भी इसे लॉन्च करने का प्लान है। जियो ने इसमें फिलहाल दो प्लान एयर फाइबर और एयर फाइबर मैक्स पेश किया है।

एयर फाइबर प्लान में यूजर्स को दो तरह की स्पीड के प्लान मिल रहा है। इसमें 30 MBPS और 100 MBPS स्पीड का प्लान हैं। इसमें 30 MBPS स्पीड के लिए 599 रुपये चार्ज है। जबकि इंस्टॉलेशन पर 1,000 रुपये सर्विस चार्ज है। लेकिन सालाना प्लान पर कंपनी फ्री इंस्टॉलेशन का आफर दे रही है। 100 MBPS स्पीड वाला प्लान 899 रुपये और 1199 रुपये में मिल रहा है। इसमें ग्राहक को 550 से अधिक डिजिटल चैनल, 14 एंटरटेनमेंट एप, अमेजन, नेटफ्लिक्स, जियो सिनेमा जैसे प्रीमियम एप्स मिल रहा है।

इसके साथ ही AirFiber Max प्लान में 300 MBPS, 500 MBPS और 1000 MBPS की स्पीड मिलती है। कंपनी ने इसकी कीमतें 1,499 रुपये, 2,499 रुपये और 3,999 रुपये तय की है।

एयरटेल एक्सस्ट्रीम एयरफाइबर केवल एक कैटेगरी हाई-स्पीड प्लान पेश कर रही है। इसमें 799 रुपये में 100 MBPS की स्पीड मिलती है। ग्राहक Airtel Xstream AirFiber डिवाइस अपने साथ कहीं भी कैरी कर सकते हैं और एक साथ एक समय में 64 डिवाइस को कनेक्ट किया जा सकता है।

और पढ़िए – देश से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहां पढ़ें

First published on: Sep 21, 2023 02:59 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें