Wednesday, November 30, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Jeevan Pramaan online: जीवनभर पाना चाहते हैं पेंशन तो जल्दी जमा करें Digital life certificate, ये है सबसे आसान तरीका

Jeevan Pramaan online: सरकारी पेंशनरों को अपनी मासिक पेंशन प्राप्त करना जारी रखने के लिए, बैंकों और डाकघरों सहित पेंशन-संवितरण प्राधिकरणों (PDAs) को उन्हें हर साल ‘life certificate’ (जीवन प्रमाण पत्र) पेश करने की आवश्यकता होती है। पेंशनरों के पास अपना जीवन प्रमाण पत्र ऑनलाइन या व्यक्तिगत रूप से पीडीए के सामने जमा करने का विकल्प होता है।

उनके आधार नंबर और बायोमेट्रिक्स के आधार पर, व्यक्तिगत पेंशनभोगियों को जीवन प्रमाण या डीएलसी प्राप्त होता है। आईटी अधिनियम डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र को एक वैध प्रमाणीकरण के रूप में मान्यता देता है।

मोबाइल में कैसे डाउनलोड करें Jeevan Pramaan App

जीवन प्रमाण वेबसाइट के अनुसार जीवन प्रमाण ऑनलाइन डाउनलोड करने के लिए इन तरीकों का पालन करें…

  • https://jeevanpramaan.gov.in पर जाएं और जीवन प्रमाण एप्लिकेशन डाउनलोड करना शुरू करने के लिए “Download” लिंक पर क्लिक करें।
  • अपना ईमेल पता दर्ज करें, कैप्चा को हल करें, और “I accept to Download” चुनें।
  • ओटीपी दर्ज करें जो आपको अपने ईमेल पते पर प्राप्त होगा।
  • उचित ओटीपी दर्ज करने के बाद, ऐप डाउनलोड करने के लिए एक पेज प्रदर्शित होता है।
  • अपने ईमेल पते पर एक डाउनलोड लिंक प्राप्त करने के बाद, एप्लिकेशन (apk file) डाउनलोड करना शुरू करने के लिए उस पर क्लिक करें। लिंक समाप्त होने से पहले केवल एक बार क्लिक किया जा सकता है।

डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट का स्टेटस कैसे चेक करें

  • एक बार आपकी प्रमाण आईडी बन जाने के बाद, अपना डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए https://jeevanpramaan.gov.in/ppouser/login पर जाएं।
  • डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र की स्थिति की जांच कर सकते हैं और साथ ही प्रमाण पत्र का पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।
  • ध्यान दें कि जीवन प्रमाण या डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र बनाने या प्राप्त करने के लिए आधार संख्या या वीआईडी की आवश्यकता होती है।

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -