Thursday, 22 February, 2024

---विज्ञापन---

ICICI Bank vs HDFC Bank: किसका स्टॉक लेना रहेगा फायदे का सौदा, यहां जानें सब कुछ

ICICI Bank vs HDFC Bank Stocks: एचडीएफसी बैंक अपने डिपॉजिट ग्रोथ और कमोजर लिक्विडिटी कवरेज रेश्यो से जूझ रहा है।

Edited By : Amit Kasana | Updated: Jan 23, 2024 14:23
Share :
icici bank vs hdfc bank stock
किस स्टॉक में निवेश करना बेहतर

ICICI Bank vs HDFC Bank Stocks: अपनी गाढ़ी कमाई जमा कर आप स्टॉक खरीदते हैं। ऐसे में जिस स्टॉक में आप पैसा लगा रहे हैं उससे भविष्य में मुनाफा मिलेगा या नहीं यह सुनिश्चित करना आपके लिए जरूरी है। आइए आपको इस आर्टिकल में ICICI Bank और HDFC Bank Stocks के बारे में बताते हैं कि किसे लेने पर आपको नुकसान नहीं झेलना पड़ेगा। जानकारों के अनुसार एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई बैंक दोनों के स्टॉक से लाभ का अंतर ज्यादा नहीं है। लेकिन विभिन्न फाइनेंस कंपनियां इस पर अपना अलग मत रखती हैं।

एक्सपर्ट दे रहे आईसीआईसीआई बैंक के स्टॉक को प्रेफरेंस 

फाइनेंस कंपनी InCred Equities के अनुसार एचडीएफसी बैंक अपने डिपॉजिट ग्रोथ और कमोजर लिक्विडिटी कवरेज रेश्यो (Liquidity Coverage Ratio) से जूझ रहा है। वहीं, आईसीआईसीआई बैंक को अपनी बाजार हिस्सेदारी का प्रबंधन करने के लिए किसी भी संभावित जमा दर में बढ़ोतरी की जरूरत है। दोनों को लेकर फाइनेंस कंपनियों का मिला जुला रिस्पांस है। लेकिन दोनों में से एक को चुनने की बात करें तो एक्सपर्ट आईसीआईसीआई बैंक के स्टॉक को प्रेफरेंस देते हैं। उनका मानना है कि इसमें निवेश करना एचडीएफसी के स्टॉक के मुकाबले कम जोखिम भरा है।

आईसीआईसीआई अपना लोन ग्रोथ एचडीएफसी बैंक से ज्यादा कर लेगा

जानकारी के अनुसार आईसीआईसीआई बैंक के पास उपज (फसल और फल) के मोर्चे पर बड़ा नेटवर्क और बेहतर ग्रामीण, अर्ध-शहरी पहुंच है। इसके अलावा HDFC बैंक के पास असुरक्षित खुदरा और एसएमई/एमएसएमई ऋण के मोर्चे पर बेहतर पकड़ है। वहीं, फाइनेंस कंपनी Nuvama के अनुसार आईसीआईसीआई बैंक ने पिछले दो वर्षों में लगातार सबसे बैलेंस और डिटेल ग्रोथ की है। उसकी मजबूत बैलेंस शीट, उम्मीद से बेहतर ब्याज मार्जिन (एनआईएम) से उसे उम्मीद है कि वह वित्त वर्ष 2025 अपना लोन ग्रोथ एचडीएफसी बैंक से अधिक कर लेगी।

ये भी पढ़ें: म्यूचुअल फंड्स और शेयर मार्केट से की है कमाई? इन टिप्स से बचा सकते हैं इनकम टैक्स

First published on: Jan 23, 2024 02:22 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें