Monday, February 6, 2023
- विज्ञापन -

Latest Posts

E-Shram Card: आप भी उठाना चाहते हैं ई-श्रम योजना का लाभ, तो तुरंत करें ये काम

E-Shram Card: ई-श्रम योजना के तहत केंद्र सरकार मजदूरों और श्रमिकों को आर्थिक मदद पहुंचाती है। आप भी इसके पोर्टल पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

E-Shram Card: देश के असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों और मजदूरों के लिए अच्छी खबर है। जल्द ही उनके खाते में ई-श्रम योजना (E-Shram Card Yojana) की अगली किस्त आ सकता ही। आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने असंगठित क्षेत्रों में काम कर रहे श्रमिक और मजदूरों की आर्थिक मदद के ळिए ई-श्रम योजना की शुरुआत की थी।

इस योजना का लाभ पाने के लिए एतई-श्रम पोर्टल (E- Shram Portal) पर अब तक करीब 28.50 करोड़ लोग अपना-अपना रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। इसमें से सबसे ज्यादा 8.2 करोड़ रिजस्ट्रेशन अकेले उत्तर प्रदेश में हुए हैं। इसके बाद बिहार, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश और ओडिशा है।

इस योजना के लिए ई-श्रम पोर्टल के तहत रजिस्ट्रेशन कराना होता है। इसके के कुछ दिनों बाद मजदूर और श्रमिकों का कार्ड बन जाता है। इस पोर्टल के तहत देश के सभी मजदूरों को एक प्लेटफॉम र्म पर जोड़ा जा रहा है। रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आपके पास कुछ जरुरी दस्तावेज मसलन आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, आय प्रमाण पत्र, बैंक पासबुक।

आपको बता दें कि देशभर के किसानों की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार कई योजनाए चला रही है। इन्हीं योजनाओं में से एक है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना। प्रधानमंत्री मोदी खुद इस योजना पर नजर रखते हैं और कई बार इस योजना की तारीफ भी कर चुके हैं।

इस योजना के लोकर पिछले दिनों पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा कि ‘हमारे किसान भाई-बहनों पर देश को गर्व है। ये जितना सशक्त होंगे, नया भारत भी उतना ही समृद्ध होगा। मुझे खुशी है कि पीएम किसान सम्मान निधि और कृषि से जुड़ी अन्य योजनाएं देश के करोड़ों किसानों को नई ताकत दे रही हैं।’

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -