Monday, December 5, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

7th Pay Commission: खुशखबरी, दिवाली के बाद केंद्रीय कर्मचारियों खाते में एक साथ आएंगे 2.18 लाख रुपये !

7th Pay Commission: अगर आप भी केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स हैं तो आपके लिए बड़ी खुशखबरी है। सबकुछ ठीक रहा है केंद्रीय सरकार आपके खाते में एकमुश्त 2.18 लाख रुपये डाल सकती है।

7th Pay commission: केंद्र सरकार इन दिनों केंद्रीय कर्मचारियों पर मेहरबान है। दिवाली से महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में 4 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों को एक और बड़ा तोहफा दिया है। केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के यात्रा भत्ता (Travel Allowance) यानी टीए में बढ़ोतरी का फैसला किया है। केंद्र सरकार के इस ऐलान से केंद्रीय कर्मचारी बेहद खुश नजर आ रहे हैं।

अभी पढ़ें SBI Yono password भूल गए हैं? पासवर्ड आसानी से रीसेट करने के लिए अपनाएं ये स्टेप्स

इस बीच खबरें आ रही है कि केंद्र सरकार दिवाली के बाद अपने कर्मचारी और पेंशनर्स को 18 महीने के बकाये डीए एरियर का सौगात दे सकती है। खबरों के मुताबिक केंद्र सरकार दिवाली के बाद केंद्रीय कर्मचारियों के बकाये एरियर पर बड़ा ऐलान कर सकती है।

कर्मचारियों संगठनों का डीए एरियर को लेकर है दवाब

गौरतलब है कि कर्मचारियों संगठनों की ओर से बकाए डीए एरियर को लेकर सरकार पर लगतार दबाव बनाया जा रहा है। खबरों के मुताबिक 18 अगस्‍त 2022 को नेशनल काउंसिल के सचिव (स्‍टाफ साइड) शिव गोपाल मिश्रा ने कैबिनेट सचिव और नेशनल काउंसिल के अध्‍यक्ष को पत्र लिखकर डेढ़ साल के बकाए महंगाई भत्ते और महंगाई राहत के एरियर के भुगतान की मांग की है।

शिव गोपाल मिश्रा ने कैबिनेट सचिव को लिखा पत्र

जानकारी के मुताबिक शिव गोपाल मिश्रा ने कैबिनेट सचिव को लिखे पत्र में सुप्रीम कोर्ट के दिनांक 8 फरवरी 2021 के उस फैसले का जिक्र किया है, जिसमें सुप्रीम कोर्ट ने था कि आर्थिक संकट के कारण कर्मचारियों के वेतन और पेंशन को तात्कालिक रूप रोका जा सकता है, लेकिन स्थिति में सुधार होने पर इसे कर्मचारियों को वापस देना होगा। यह कर्मचारियों का अधिकार है। कानून के मुताबिक भुगतान किया जाना चाहिए।

सरकार ने फ्रीज कर दिया है 18 महीने का एरियर

आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने महंगाई भत्ते को जुलाई 2021 से 11 फीसदी बढ़ाया था। उसके बाद महंगाई भत्ते में तीन बार और इजाफा हो चुका है। कुल महंगाई भत्ता 38 फीसदी पर पहुंच गया। लेकिन, डेढ़ साल तक फ्रीज रहने के बाद DA एरियर को लेकर कोई बात नहीं हुई। सरकार स्पष्ट कर चुकी है कि कोरोना के वक्त महंगाई भत्ते के फ्रीज किया गया था। ऐसे में एरियर का कोई ऑप्शन नहीं है।

कर्मचारियों को 2,18,200 रुपये तक का होगा फायदा

एक मोटे अनुमान के मुताबिक लेवल-1 के कर्मचारियों का DA बकाया 11,880 रुपये से लेकर 37,554 रुपये तक है। लेवल-13 (7वें सीपीसी मूल वेतनमान 1,23,100 रुपये से लेकर 2,15,900 रुपये) या लेवल-14 (वेतनमान) पर कर्मचारियों पर 1,44,200 रुपये से 2,18,200 रुपये का डीए बनता है। एरियर की राशि अलग-अलग ग्रेड के कर्मचारियों के लिए अलग-अलग होगी।

अभी पढ़ें Chinese LED: प्रतिबंध के आह्वान के बावजूद इस दिवाली भारतीय घरों में लगी हैं चीनी एलईडी लाइटें

रहन-सहन को बेहतर करने के लिए DA बढ़ाती है सरकार

दरअसल सरकारी कर्मचारियों और सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को महंगाई भत्ता और महंगाई राहत दिया जाता है। सरकारी कर्मचारियों के रहन-सहन को बेहतर करने के लिए DA दिया जाता है। यह सरकारी कर्मचारियों, पब्लिक सेक्टर के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को दिया जाता है। इसे देने की वजह यह है कि बढ़ती महंगाई में भी कर्मचारियों का रहन-सहन का स्तर बेहतर बना रहे।

अभी पढ़ें – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -