Wednesday, 21 February, 2024

---विज्ञापन---

DA को लेकर बड़ा अपडेट, अगले साल फिर मिल सकती है खुशखबरी

Dearness Allowance को लेकर केंद्रीय कर्मचारियों को नए साल पर तोहफा मिल सकता है। 50 के पार DA की दर जा सकती है।

Edited By : Shubham Upadhyay | Updated: Nov 23, 2023 16:48
Share :
7th pay commission latest news today, DA Hike,
Photo Credit: Google

Dearness Allowance Rate in Jan 2024: आने वाले कुछ ही दिनों में केंद्रीय कर्मचारियों को फिर से एक जबरदस्त तोहफा मिल सकता है। दरअसल अभी पिछले महीने ही यानी अक्टूबर में केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ा था, अब अगले साल यानी जनवरी 2024 में एक बार फिर से DA Hike के जरिए खुशखबरी मिल सकती है। आपको बताते चलें कि 1 जुलाई 2023 से केंद्रीय कर्मचारी 46 फ़ीसदी के रूप में DA प्राप्त कर रहे हैं। अब वह समय भी आ गया है जब दोबारा से DA के रेट में बदलाब हो सकता है।

एक्सपर्ट के अनुसार इतना बढ़ सकता है DA

दरअसल रिपोर्ट्स हैं कि जनवरी 2024 में 5 फ़ीसदी की दर से DA में बढ़ोतरी दिख सकती है। एक्सपर्ट की माने तो अगर ऐसा होता है तो 46 फ़ीसदी से सीधे महंगाई भत्ता 51 फ़ीसदी पर पहुंच जाएगा। आपको बताते चलें कि महंगाई भत्ते को कितना बढ़ाना है इसकी जानकारी सरकार AICPI इंडेक्स के जरिए पता करती है। इस इंडेक्स से ये पता चलता है कि भारत के अलग-अलग जगह पर किस तरीके से महंगाई बढ़ रही है। उसकी के अनुसार DA की दर को बनाया जाता है।

यह भी पढ़ें- Senior Citizens ध्यान दें! बदल गया है बचत योजना में नियम, डिटेल्स में जानिए

ऐसा रहा है पूरे साल का हाल

पूरे साल की बात करें तो जनवरी 2023 में AICPI का आंकड़ा 132.8 था उसके मध्य नजर सरकार ने DA को 43.09 फ़ीसदी पर रखा। वहीं फरवरी में स्थिति सामान रही। मार्च में जब CPI का आंकड़ा 133.3 पर पहुंचा तो DA 44.47 फीसदी महीने की दर से बढ़ा। वहीं सितंबर में CPI की दर 137.5 हो गई थी। अभी की बात करें तो अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर के आंकड़े आना बाकी हैं। दिसंबर में जब AICPI के आंकड़े आ जाएंगे तब उसके बाद पता चलेगा कि जनवरी में कितनी बढ़ोतरी DA में होती है। पर एक्सपर्ट कम से कम 5 फीसदी का रेट बता कर चल रहे हैं। अगर ऐसा होता है तो फिर 50 फीसदी के आंकड़े को DA पार कर जाएगा।

First published on: Nov 23, 2023 01:00 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें