---विज्ञापन---

निवेश करने के ये हैं 5 बेस्ट ऑप्शन, लॉन्ग टर्म में बेहतर रिटर्न मिलने की है गारंटी

5 Best Option For Long Term Investment : बात जब भी लॉन्ग टर्म में निवेश करने की आती है तो सवाल उठता है कि कहां निवेश किया जाए। इस समय ऐसी कई स्कीम हैं जहां लॉन्ग टर्म के लिए निवेश किया जा सकता है और अच्छा रिटर्न लिया जा सकता है। अगर आप बच्चों की पढ़ाई, शादी और अपने रिटायरमेंट के लिए बेहतर जगह निवेश की सोच रहे हैं तो यहां बताई जगहों पर निवेश कर सकते हैं:

Edited By : Rajesh Bharti | Updated: May 19, 2024 17:11
Share :
Investment
Investment Option

5 Best Option For Long Term Investment : लॉन्ग टर्म में निवेश हमेशा से फायदे का सौदा रहा है। अगर रकम को लंबे समय तक इन्वेस्ट किया जाए तो अच्छा रिटर्न मिल जाता है। वे लोग जो भविष्य की प्लानिंग बनाना चाहते हैं, वे लॉन्ग टर्म वाली स्कीम में निवेश कर सकते हैं। ऐसी कई स्कीम हैं जो निवेश की गई रकम को 5 साल में दोगुनी तक कर देती हैं। साथ ही इनमें रिस्क भी काफी कम होता है।

1. स्टॉक मार्केट

लॉन्ग टर्म में निवेश के लिए शेयर मार्केट लोगों की पहली पसंद हैं। पिछले 5 साल में सेंसेक्स ने करीब 88 फीसदी का रिटर्न दिया है। वहीं शेयर मार्केट में लिस्टेड टॉप कंपनियों की बात करें तो इन्होंने रकम को दोगुने से ज्यादा कर दिया है। देश की टॉप कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज ने 5 साल में करीब 117 फीसदी रिटर्न दिया है। वहीं देश की प्रमुख आईटी कंपनी इंफोसिस ने भी 5 साल में 100 फीसदी से ज्यादा रिटर्न दिया है। अगर आप शेयर मार्केट की बारीकियां समझते हैं तो बेहतर भविष्य और अच्छे रिटर्न के लिए इसमें निवेश कर सकते हैं। ध्यान रखें कि शेयर मार्केट में निवेश करना जोखिमभरा हो सकता है।

Investment Option

Investment Option

2. म्यूचुअल फंड

लॉन्ग टर्म में निवेश के लिए म्यूचुअल फंड एक अच्छा ऑप्शन रहा है। यह बहुत सारे लोगों के पैसे से बना एक फंड होता है जिसे एसेट मैनेजमेंट कंपनी (AMC) मैनेज करती हैं। इन कंपनियों में लोग अपना पैसा जमा करते हैं और फिर ये कंपनियां इस रकम को इक्विटी, बॉन्ड, गोल्ड, शेयर मार्केट आदि जगहों में निवेश करती हैं। इससे मिलने वाले रिटर्न को निवेशकों के बीच में बांट दिया जाता है। इसमें निवेश की सबसे बड़ी खासियत है कि आपको यह सोचने की जरूरत नहीं पड़ती कि पैसा किस कंपनी में निवेश करना है। यह जिम्मेदारी फंड मैनेजर की होती है। चूंकि यहां रकम अलग-अलग सेक्टर में निवेश की जाती है, इसलिए इसमें रिस्क काफी कम होता है।

3. सोना और चांदी

इस समय सोना और चांदी, दोनों अच्छा रिटर्न दे रही हैं। पिछले 5 साल में सोने और चांदी, दोनों ने जबरदस्त रिटर्न दिया है। इन 5 सालों में सोने ने करीब 111 फीसदी तो चांदी ने करीब 98 फीसदी रिटर्न दिया है। ऐसे में देखा जाए तो लॉन्ग टर्म में निवेश के लिए सोना और चांदी, दोनों ही धातुएं बेस्ट हैं। एक्सपर्ट बताते हैं कि आने वाले समय में सोना और चांदी, दोनों धातुओं की कीमत बढ़ेगी। अगर आप सोने और चांदी में निवेश करना चाहते हैं तो ज्वेलरी की जगह बिस्किट या बार खरीदें क्योंकि इन्हें बेचने पर लगभग पूरी कीमत मिलती है।

4. फिक्स्ड डिपॉजिट

फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) में निवेश करना मध्यमवर्गीय और निम्नवर्गीय परिवार के लिए पहली पसंद रहा है। आज भी काफी लोग FD में निवेश करना पसंद करते हैं। इस समय कई बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) पर सालाना 9 फीसदी से ज्यादा ब्याज दे रहे हैं। ऐसे में अगर आप 5 साल के लिए निवेश करना चाहते हैं तो FD भी बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। वहीं सीनियर सिटीजन के लिए FD पर कुछ ज्यादा ब्याज मिल जाता है।

यह भी पढ़ें : शराब बनाने वाली 8 कंपनियां शेयर मार्केट में मचा रहीं धमाल, 1 साल में ही दे दिया जबरदस्त रिटर्न

5. रियल एस्टेट

प्रॉपर्टी खरीदना भी लंबे समय के लिए निवेश का अच्छा विकल्प है। हाल में आई रियल एस्टेट सलाहकार कोलियर्स इंडिया और डेटा एनालिटिक कंपनी लियासेस फोरास की एक संयुक्त रिपोर्ट के अनुसार देश के आठ प्रमुख शहरों में घरों की कीमत में 19 फीसदी तक की वृद्धि हुई है। सबसे ज्यादा वृद्धि बेंगलुरु में 19 फीसदी रही। दिल्ली-एनसीआर में यह वृद्धि 16 फीसदी रही। वहीं अगर प्रॉपर्टी में इन्वेस्ट की बात करें तो मेट्रो शहरों में पिछले 5 साल में प्रॉपर्टी की कीमत दोगुनी तक हो गई है। हालांकि यह कीमत इस चीज पर निर्भर करती है कि मेट्रो सिटी में प्रॉपर्टी किस लोकेशन पर है।

First published on: May 19, 2024 05:11 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें