---विज्ञापन---

टर्बो इंजन के साथ Yamaha ने पेश किया नया मैक्सी स्कूटर, क्या भारत में होगा लॉन्च? जानें

यामाहा के अपने नए NMAX Turbo स्कूटर को इंडोनेशिया में लॉन्च कर किया है। इस समय मैक्सी स्कूटरों की खूब डिमांड है। आइये जानते हैं इसके फीचर्स और इंजन के बारे में...

Edited By : Bani Kalra | Updated: Jun 19, 2024 10:02
Share :

Yamaha NMAX Turbo: एक दशक पहले तक यामाहा (Yamaha) का भारत में दबदबा था। लेकिन अब कंपनी काफी पीछे रह गई है। लेकिन भारत के अलावा अन्य बाजारों में यामाहा को खूब पसाद किया जाता है। कंपनी ने अपनी 50वीं वर्षगांठ समारोह (50th anniversary celebrations) के मौके पर इंडोनेशिया में अपना NMAX एक मैक्सी-स्कूटर पेश किया है।  यह एक दम  नया मॉडल है जबकि सबसे पहले इसे कंपनी ने साल 2015 में पहली बार पेश किया था। अपने डिजाइन और इंजन के दम पर इस स्कूटर ने बिक्री के नए रिकॉर्ड बनाये हैं। फिलहाल यह स्कूटर  ऑस्ट्रेलिया, यूरोप और एशिया के कुछ हिस्सों में बिक्री के लिए उपलब्ध है।

Yamaha NMAX Turbo के फीचर्स

इस नए स्कूटर में अब नया इलेक्ट्रिक सीवीटी गियरबॉक्स जोड़ दिया है। कंपनी का दावा है कि इस नए गियरबॉक्स की मदद से स्कूटर की परफॉरमेंस न सिर्फ बेहतर होगी बल्कि फ्यूल की खपत भी कम होगी। यह स्कूटर T और S दो राइडिंग मोड्स के साथ आता है जिसमें T मोड का इस्तेमाल सिटी राइड के लिए है जबकि S मोड का इस्तेमाल हाईवे पर किया जा सकता है। वैसे कंपनी ने इस स्कूटर को डेली यूज़ के लिए ख़ास तौर पर डिजाइन किया है।

Dual चैनल ABS

सेफ्टी के लिए नए NMAX स्कूटर में डुअल-चैनल एबीएस (dual-channel ABS) दिया है जो बेहतर ब्रेकिंग के परफेक्ट है। इसके अलावा इसमें ट्रैक्शन कंट्रोल का सपोर्ट मिलता है। इस स्कूटर में ‘टर्बो वाई-शिफ्ट’ फीचर दिया है जिससे लो, मीडियम और हाई मोड पर काम करता है जिसकी वजह से एक्सीलरेशन और बेकिंग बेहतर बनती है।

पावरफुल इंजन

यामाहा के नए NMAX Turbo में मिलेगा 155cc का इंजन जो 15.6hp की पावर और 14.2Nm का टॉर्क जनरेट करता है। यही इंजन कंपनी अपने Aerox 155 स्कूटर में भी करती है लेकिन यहां पर पावर और टॉर्क में मामूली सा बदलाव किया गया है। नया स्कूटर 45mm ज्यादा लंबा और 50mm छोटा है।

फीचर्स

नए स्कूटर का डिजाइन इम्प्रेस करता है साथ ही इसे फीचर्स भी शानदार हैं। रात में बेहतर रोशिनी के लिए स्कूटर में LED प्रोजेक्टर हेडलैंप और टेललैंप मिलता है। इसके अलावा इसमें LCD स्पीडोमीटर मिलता है जिसमें आपको नेविगेशन की भी सुविधा मिलेगी। इसके अलावा यह स्कूटर स्मार्ट की (smart key) के साथ आता है।

क्या भारत में भी होगा लॉन्च ?

यामाहा के नए NMAX Turbo स्कूटर को फिलहाल इंडोनेशिया (Indonesia) में लॉन्च किया है क्योंकि वहां पर मैक्सी स्कूटरों की खूब डिमांड है। लेकिन अभी तक भारत में इस स्कूटर के लॉन्च को लेकर कंपनी ने कोई जानकारी नहीं दी है। सोर्स के मुताबिक कंपनी अगले साल होने वाले ऑटो एक्सपो में इस स्कूटर को पेश कर सकती है।

अब भारत में भी मैक्सी स्कूटरों की डिमांड लगातार  बढ़ रही है। यूथ को यह सेगमेंट काफी पसंद आता है। उम्मीद जताई जा रही है जल्द ही TVS, होंडा और हीरो भी अपने-अपने मैक्सी स्कूटर पर काम कर रही हैं।

यह भी पढ़ें: शोरूम वाले नहीं बताएंगे!Punch, Fronx और Exter को बुक करने से पहले जानें ये बातें

First published on: Jun 19, 2024 10:02 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें