Saturday, 20 April, 2024

---विज्ञापन---

अब सरकार बाजार में लाने जा रही है ‘ऐसी’ गाड़ियां, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने किया खुलासा

Ethanol Vehicles: केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने ऐसे वाहन पेश करने की योजना की घोषणा की है जो ईंधन के रूप में पूरी तरह से इथेनॉल पर चलेंगे। नागपुर में एक सभा के दौरान, नितिन गडकरी ने मर्सिडीज बेंज के अध्यक्ष के साथ बात की, जिन्होंने उन्हें विशेष रूप से इलेक्ट्रिक […]

Edited By : Nitin Arora | Updated: Jun 26, 2023 12:33
Share :
Nitin Gadkari death threat,

Ethanol Vehicles: केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने ऐसे वाहन पेश करने की योजना की घोषणा की है जो ईंधन के रूप में पूरी तरह से इथेनॉल पर चलेंगे। नागपुर में एक सभा के दौरान, नितिन गडकरी ने मर्सिडीज बेंज के अध्यक्ष के साथ बात की, जिन्होंने उन्हें विशेष रूप से इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण पर कंपनी के भविष्य के फोकस के बारे में जानकारी दी। गडकरी ने चेयरमैन के इस बयान पर जोर देते हुए प्रकाश डाला कि आने वाले वर्षों में इलेक्ट्रिक वाहन उनका एकमात्र उत्पादन होंगे।

मंत्री ने कहा, ‘हम नए वाहन ला रहे हैं जो पूरी तरह से इथेनॉल पर चलेंगे। बजाज, टीवीएस और हीरो स्कूटर 100 प्रतिशत इथेनॉल पर चलेंगे।’ मंत्री ने अगस्त में टोयोटा कैमरी कार पेश करने की योजना की घोषणा की, जो पूरी तरह से इथेनॉल पर चलेगी और 40 प्रतिशत बिजली का उत्पादन करेगी। उन्होंने कहा कि पेट्रोल की कीमत ₹120 प्रति लीटर की तुलना में, इथेनॉल की कीमत ₹60 प्रति लीटर होने पर औसत कीमत ₹15 प्रति लीटर के बराबर हो जाएगी।

गडकरी ने हाल ही में यह भी कहा है कि ट्रक निर्माताओं को जल्द ही ड्राइवर केबिन के अंदर एयर कंडीशनिंग इकाइयां स्थापित करने की आवश्यकता है। नितिन गडकरी ने हाल ही में एक ऑटो इंडस्ट्री इवेंट में कहा, ‘आज इस कार्यक्रम में आने से पहले, मैंने उस फ़ाइल पर हस्ताक्षर किए हैं जो ट्रक चालक केबिन में एयर कंडीशनिंग को अनिवार्य करेगी। हमें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि ट्रक चलाने वाले लोगों का अच्छी तरह से ध्यान रखा जाए।’

First published on: Jun 26, 2023 12:29 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें