Monday, February 6, 2023
- विज्ञापन -

Latest Posts

‘उत्तर कोरिया ने फिर बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च की, बॉर्डर के पास फाइटर जेट भी उड़ाए’, सियोल का दावा

समाचार एजेंसी योनहाप के अनुसार, उत्तर कोरिया की ओर से इससे पहले 4 अक्टूबर को एक मिड रेंज की बैलिस्टिक मिसाइल (IRBM) लॉन्च की गई थी।

North Korea Launch Ballistic Missile: दक्षिण कोरियाई सेना ने शुक्रवार को उत्तर कोरिया पर बॉर्डर के पास फाइटर जेट उड़ाने और बॉर्डर के पास समुद्र में एक और बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च करने का आरोप लगाया।

अभी पढ़ें बेवजह यूक्रेन की यात्रा न करें भारतीय, संघर्ष बढ़ने पर कीव में भारतीय दूतावास की एडवाइजरी जारी

दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ (JCS) के एक बयान में मिसाइल लॉन्च की जानकारी दी गई और कहा गया कि शुक्रवार सुबह नॉर्थ कोरिया ने मिसाइल लॉन्च की है। यह भी कहा कि उत्तर कोरिया की ओर से बॉर्डर के पास पूर्वी और पश्चिमी क्षेत्रों में तोप से करीब 170 राउंड फायरिंग की गई जो 2018 के समझौते का उल्लंघन है।

सियोल की ओर से दावा किया गया कि फायरिंग के दौरान कुछ गोले समुद्री बफर जोन के अंदर गिरे जो दक्षिण कोरिया और उत्तर कोरिया ने तनाव कम करने के लिए 2018 के सैन्य समझौते का उल्लंघन है।

ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने कहा कि गोलीबारी ने संघर्ष को रोकने के लिए जमीन और समुद्री सीमाओं के साथ बफर जोन और सीमा के ऊपर नो-फ्लाई जोन बनाए गए थे। समाचार एजेंसी योनहाप के अनुसार, उत्तर कोरिया की ओर से इससे पहले 4 अक्टूबर को एक मिड रेंज की बैलिस्टिक मिसाइल (IRBM) लॉन्च की गई थी।

इससे पहले दिन में, दक्षिण कोरिया ने कहा कि उत्तर कोरिया के 10 सैन्य विमानों ने दोनों देशों को विभाजित करने वाली सीमा के करीब उड़ान भरी। जेसीएस ने कहा कि 10 उत्तर कोरियाई विमानों को कोरिया सीमा क्षेत्र के मध्य क्षेत्र में सैन्य सीमांकन रेखा के उत्तर में लगभग 25 किमी और उत्तरी सीमा रेखा के उत्तर में लगभग 12 किमी की दूरी पर उड़ते हुए पाया गया।

वहीं, उत्तर कोरिया की आधिकारिक कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) के अनुसार, पूर्वी सागर में अमेरिका के परमाणु शक्ति संपन्न यूएएस रोनाल्ड रीगन सबमरीन की तैनाती के बाद सैन्य अभ्यास आयोजित किया गया था।

अभी पढ़ें Russia-Ukraine War: यूक्रेनी लड़की शूट कर रही थी… तभी ऊपर से आ गिरी मिसाइल, Video देख सहम जाएंगे आप

यूएन की भी नहीं सुन रहा नॉर्थ कोरिया

नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन प्रतिबंध के बावजूद लगातार मिसाइल टेस्टिंग कर रहे हैं। बता दें कि संयुक्त राष्ट्र यानी UN ने नॉर्थ कोरिया पर परमाणु और बैलिस्टिक हत्यारों की टेस्टिंग को लेकर प्रतिबंध लगाए हैं। इसके बावजूद लगातार मिसाइल टेस्ट किए जा रहे हैं। इसके पहले 25 सितंबर, 28-29 सितंबर को एक-एक मिसाइल दागी गई थीं।

अभी पढ़ें  दुनिया से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -