Thursday, 18 April, 2024

---विज्ञापन---

कोरोना वैक्सीन के दिख रहे साइड इफेक्ट्स, रिसर्च में चौंकाने वाला खुलासा

Covid-19 Vaccine Side Effects: कोरोना महामारी के दौरान करोड़ों लोगों ने वैक्सीन लगवाई थी, लेकिन अब एक ग्लोबल स्टडी ने लोगों की चिंताएं बढ़ा दी हैं। इस स्टडी में वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स होने का दावा किया गया है।

Edited By : Achyut Kumar | Updated: Feb 23, 2024 15:49
Share :
Covid-19 Vaccine Side Effects
Covid-19 Vaccine Side Effects: कोरोना वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स आए सामने

Covid-19 Vaccine Side Effects: कोविड-19 महामारी ने पूरी दुनिया में जमकर तबाही मचाई थी। करीब 70 लाख लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी। इस महामारी से बचने के लिए लोगों ने वैक्सीन लगवाई। अब वैक्सीन लगाने के साइड इफेक्ट्स सामने आ रहे हैं। लोगों की रीढ़ की हड्डी में सूजन हो रही है। इसके अलावा, तंत्रिका संबंधी विकार (Neurological Disorder) भी देखने को मिल रहा है। यह खुलासा एक स्टडी में हुआ है।

ग्लोबल वैक्सीन डेटा नेटवर्क ने की स्टडी

मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, ग्लोबल वैक्सीन डेटा नेटवर्क ने  स्टडी की है। इस स्टडी में सामने आया है कि ब्रेन, ब्लड और दिल पर कोविड महामारी के बाद बुरा असर पड़ा है। स्टडी में शोधकर्ताओं ने एस्ट्राजेनेका वैक्सीन से जुड़े नए साइड इफेक्ट्स का पता लगाया है। साइड इफेक्ट्स में एन्सेफेलोमाइलाइटिस और ट्रांसवर्स मायलाइटिस शामिल है।

ऑस्ट्रेलिया में की गई स्टडी

ग्लोबल वैक्सीन डेटा नेटवर्क ने यह स्टडी ऑस्ट्रेलिया में की गई। इस दौरान 6.8 मिलियन यानी 60 लाख से अधिक लोगों को इसमें शामिल किया गया, जिन्होंने एस्ट्राजेनेका वैक्सीन लगवाई थी। जांच के बाद लोगों में साइड इफेक्ट्स के रूप में एन्सेफेलोमाइलाइटिस और ट्रांसवर्स मायलाइटिस देखने को मिला।

यह भी पढ़ें: अब अकेली महिला भी बन सकेगी मां, Surrogacy एक्ट में हुआ बड़ा बदलाव, क्या हैं नए नियम और शर्तें?

वैक्सीनेशन के बाद टीकाकरण

ग्लोबल वैक्सीन डेटा नेटवर्क के सह- निदेशक प्रोफेसर जिम बटरी के मुताबिक, साइड इफेक्ट्स वैक्सीन के व्यापक उपयोग के बाद ही सामने आए हैं। उन्होंने कहा कि कोविड संक्रमण के बाद मायोकार्डिटिस और अन्य जटिलताओं का जोखिम टीकाकरण के बाद की तुलना में ज्यादा है।

यह भी पढ़ें: क्या दुबई में मनाना चाहते हैं छुट्टियां? अरब देश का यह स्पेशल वीजा ऑफर काम आएगा, जानें नए नियम

First published on: Feb 23, 2024 03:49 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें