Wednesday, 21 February, 2024

---विज्ञापन---

भारत-अमेरिका सामरिक व्यापार वार्ता की पहली बैठक, विकास और प्रौद्योगिकियों के विकास पर रहा केंद्रित

नई दिल्ली: भारत-अमेरिका सामरिक व्यापार वार्ता (IUSSTD) की पहली बैठक मंगलवार को वाशिंगटन में आयोजित की गई। इस बैठक में प्रौद्योगिकियों के विकास और व्यापार की सुविधा को लेकर चर्चा हुई। वाशिंगटन में भारतीय दूतावास ने इसकी जानकारी दी। भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने किया, जबकि अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का सह-नेतृत्व […]

Edited By : Gyanendra Sharma | Updated: Jun 7, 2023 14:53
Share :
India-US Strategic Trade

नई दिल्ली: भारत-अमेरिका सामरिक व्यापार वार्ता (IUSSTD) की पहली बैठक मंगलवार को वाशिंगटन में आयोजित की गई। इस बैठक में प्रौद्योगिकियों के विकास और व्यापार की सुविधा को लेकर चर्चा हुई। वाशिंगटन में भारतीय दूतावास ने इसकी जानकारी दी।

भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने किया, जबकि अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का सह-नेतृत्व अमेरिकी वाणिज्य विभाग में उद्योग और सुरक्षा के अवर सचिव एलन एस्टेवेज़ और राजनीतिक मामलों के राज्य के अवर सचिव राजदूत विक्टोरिया नूलैंड ने किया।

दोनों पक्षों ने इन रणनीतिक तकनीकों के लिए लचीली श्रृंखलाओं के निर्माण और विविधता लाने के उद्देश्य से प्रासंगिक द्विपक्षीय निर्यात नियंत्रण नियमों की समीक्षा की। आधिकारिक बयान के अनुसार, भारत और अमेरिका कार्यशालाओं और अन्य गतिविधियों के माध्यम से निर्यात नियंत्रण व्यवस्था के बारे में उद्योग, शिक्षाविदों और अन्य हितधारकों के बीच जागरूकता बढ़ाने पर भी सहमत हुए।

दोनों पक्षों ने यह भी स्वीकार किया कि महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियों में सह-उत्पादन, सह-विकास और उन्नत औद्योगिक सहयोग को सक्षम करने के लिए संवाद महत्वपूर्ण होगा। वे एक नियमित निगरानी समूह स्थापित करने पर सहमत हुए जो द्विपक्षीय उच्च तकनीक व्यापार और प्रौद्योगिकी साझेदारी में सहयोग को गहरा करने में प्रगति की समीक्षा करेगा। सह-अध्यक्ष भारत-अमेरिका व्यापक वैश्विक सामरिक साझेदारी को मजबूत करने के उद्देश्य से बातचीत जारी रखने पर सहमत हुए।

अमेरिका में भारतीय राजदूत, तरणजीत सिंह संधू ने अन्य क्वाड सदस्यों के समकक्षों से मुलाकात की और उनकी मेजबानी की। संधू ने ट्वीट किया, “क्वाड के साथ अमेरिकी कांग्रेस का द्विदलीय हाथ मिलाना! क्वाड एंबेसडर केविन रुड एसी, अंब तोमिता, जापान दूतावास डीसी और व्हाइट हाउस के नेतृत्व और हाउस फॉरेन अफेयर्स कमेटी डेम्स एंड हाउस फॉरेन अफेयर्स कमेटी मेजोरिटी माइकल मैककॉल की मेजबानी करके खुशी हुई।”

First published on: Jun 07, 2023 02:53 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें