Monday, December 5, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Elizabeth II Memories: यहां दफनाई गई हैं क्वीन एलिजाबेथ II, बकिंघम पैलेस ने जारी की तस्वीर

बकिंघम पैलेस ने शनिवार को विंडसर के शाही चैपल के उस हिस्से की तस्वीर जारी की है जहां महारानी एलिजाबेथ द्वितीय दफन की गई हैं।

नई दिल्ली: बकिंघम पैलेस ने शनिवार को विंडसर के शाही चैपल के उस हिस्से की तस्वीर जारी की है जहां महारानी एलिजाबेथ द्वितीय दफन की गई हैं। तस्वीर में एक पत्थर पर सुनहरे रंग से रानी के साथ उनके माता-पिता और पति प्रिंस फिलिप के नाम दिखाया गया है।

समाचार एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, काले बेल्जियम के संगमरमर से बना यह पत्थर किंग जॉर्ज VI मेमोरियल चैपल में स्थित है, जिसे महारानी एलिजाबेथ ने 1962 में जॉर्ज VI के दफन स्थान के रूप में स्थापित किया था। वेस्टमिंस्टर एब्बे में राजकीय अंतिम संस्कार के बाद सोमवार को रानी को वहीं दफनाया गया।

पत्थर पर सुनहरे रंग में शीर्ष दो पंक्तियों में “जॉर्ज VI 1895-1952 / एलिजाबेथ 1900-2002” लिखा हुआ है। उसके बाद नीचे की पंक्तियों में गार्टर स्टार और फिर “एलिजाबेथ II 1926-2022 / फिलिप 1921-2021” लिखा है।

महारानी एलिजाबेथ की बहन, राजकुमारी मार्गरेट, को भी लंदन के पश्चिम में विंडसर कैसल में चैपल में दफनाया गया है।

ब्रिटेन में सबसे लंबे समय तक शासन करने वाली महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का 96 वर्ष की आयु में 8 सितंबर को निधन हो गया। उन्होंने स्कॉटिश हाइलैंड्स में अपने ग्रीष्मकालीन घर बाल्मोरल कैसल में अंतिम सांस ली। इंग्लैंड की रानी के रूप में उनका शासन 70 से अधिक वर्षों तक चला।

ऐसा था क्वीन का जीवन

क्वीन एलिजाबेथ का जन्म 21 अप्रैल 1926 को लंदन के मेफेयर में हुआ था। वे ड्यूक और डचेज़ ऑफ़ यॉर्क की पहली संतान थीं। उसके पिता ने 1936 में अपने भाई, किंग एडवर्ड VIII के त्याग पर सिंहासन ग्रहण किया, जिससे एलिजाबेथ उत्तराधिकारी बन गईं।

अभी पढ़ें – महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का 96 वर्ष की आयु में निधन, प्रिंस चार्ल्स ब्रिटेन के राजा घोषित

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने 1952 में अपने पिता की मृत्यु के बाद रानी की उपाधि ग्रहण की। जब वह सिंहासन पर बैठी तब वह केवल 25 वर्ष की थीं। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय शाही परिवार की एकमात्र महिला सदस्य भी थीं जिन्होंने सशस्त्र बलों में प्रवेश किया और द्वितीय विश्व युद्ध में सेवा की।

वह न केवल यूनाइटेड किंगडम (यूके) की, बल्कि एशिया-प्रशांत और कैरिबियन के देशों सहित 14 अन्य देशों की भी सम्राट थीं। इन्हें राष्ट्रमंडल क्षेत्र के रूप में जाना जाता है। ये देश कभी प्रत्यक्ष ब्रिटिश औपनिवेशिक शासन के अधीन थे। 2021 में क्राउन के साथ अपने संबंध तोड़ने वाला बारबाडोस आखिरी देश था।

हाल ही में 6 सितंबर को एलिजाबेथ द्वितीय ने औपचारिक रूप से लिज़ ट्रस को यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त किया और उन्हें एक नई सरकार बनाने के लिए कहा।

महारानी एलिजाबेथ का परिवार

20 नवंबर 1947 को एलिजाबेथ ने ब्रिटिश नौसेना में लेफ्टिनेंट प्रिंस फिलिप से शादी की, जिनका जन्म ग्रीस और डेनमार्क के शाही परिवारों में हुआ था। ब्रिटिश नागरिक बनने और अपनी यूनानी उपाधि को त्यागने के बाद फिलिप हिज रॉयल हाइनेस प्रिंस फिलिप, ड्यूक ऑफ एडिनबर्ग बन गए।

अभी पढ़ें – बांग्लादेश पीएम शेख हसीना ने अजमेर शरीफ पर चढ़ाई मखमली चादर, अमन चैन की मांगी दुआ

दंपति के चार बच्चे थे

महारानी एलिजाबेथ और प्रिंस फिलिप दंपति की चार संतानें थीं। प्रिंस चार्ल्स (1948 में पैदा हुए), प्रिंसेस ऐनी (1950), प्रिंस एंड्रयू (1960) और प्रिंस एडवर्ड (1964) में पैदा हुए। रानी के परिवार में आठ पोते और 12 परपोते भी शामिल हैं।

73 साल की रानी के पति प्रिंस फिलिप का 9 अप्रैल, 2021 को विंडसर कैसल में 99 वर्ष की आयु में निधन हो गया था। रानी को अपने निजी जीवन में सादगी पसंद करने के लिए जाना जाता था। हालांकि कुछ विवाद भी उनके शासनकाल का हिस्सा बना।

अभी पढ़ें  दुनिया से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Click Here – News 24 APP अभी download करें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -