Thursday, 22 February, 2024

---विज्ञापन---

हिंद महासागर में घुसा चीनी जहाज शि यान 6, श्रीलंका-भारत संबंधों पर डाल सकता है असर

Chinese Ship Shi Yan 6 : चीन का एक शक्तिशाली जहाज शि यान 6 हिंद महासागर में घुस चुका है और वतर्मान में यह मध्य-महासागर के बिल्कुल बीच में 90 पूर्वी रिज पर है। यह धीरे-धीरे श्रीलंका की ओर बढ़ रहा है। यह जानकारी श्रीलंका के विदेश मंत्री अली साबरी ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के […]

Edited By : News24 हिंदी | Updated: Sep 27, 2023 13:56
Share :
Shi Yan 6 Image

Chinese Ship Shi Yan 6 : चीन का एक शक्तिशाली जहाज शि यान 6 हिंद महासागर में घुस चुका है और वतर्मान में यह मध्य-महासागर के बिल्कुल बीच में 90 पूर्वी रिज पर है। यह धीरे-धीरे श्रीलंका की ओर बढ़ रहा है। यह जानकारी श्रीलंका के विदेश मंत्री अली साबरी ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान दी।

यह भी पढ़ें : ‘बीजेपी ने अब कांग्रेस मुक्त भारत कहना बंद कर दिया…’, CM भूपेश बघेल ने भाजपा पर साधा निशाना

भारत के लिए ठीक संकेत नहीं

श्रीलंकाई विदेश मंत्री के अनुसार, कोलंबो ने चीनी जहाज शि यान 6 को भारतीय सुरक्षा चिंताओं के कारण हिन्द महासागर में आयात करने की अनुमति नहीं दी। मंत्रालय ने बताया कि हमने, चीनी जहाज शि यान 6 को अनुमति नहीं दी क्योंकि यह भारत के लिहाज से भी एक सुरक्षा का विषय है। यह श्रीलंका-भारत के आयत संबंधों पर असर डाल सकता है। हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि यदि चीन का यह जहाज श्रीलंका के मानकों का पालन करता है तो उसे कोई समस्या नहीं होगी। श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने अक्टूबर में कोलंबो बंदरगाह पर चीनी जहाज शि यान 6 को खड़ा करने की अनुमति पर अपनी प्रितिक्रिया भेज रही है।

श्रीलंका पर अपना प्रभुत्व समझता है चीन

वहीं भारत चीनी जहाज शि यान 6 को लेकर 18 अक्टूबर को निर्णय ले सकता है क्योंकि बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (BRI) की 10वीं वर्षगांठ मनाने के लिए राष्ट्रपति विक्रमसिंघे की बीजिंग में मीटिंग होनी है। बता दें कि अक्सर देखने में आता है चीन, श्रीलंका पर अपना प्रभुत्व समझता है।

First published on: Sep 27, 2023 12:33 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें