Wednesday, 21 February, 2024

---विज्ञापन---

क्या है काशी तमिल संगमम 2.0? जिसका पीएम मोदी ने किया उद्घाटन

Prime Minister Narendra Modi Inaugurated Kasi Tamil Sangamam 2.0: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वाराणसी में काशी तमिल संगमम 2.0 का उद्घाटन किया।

Edited By : Swati Pandey | Updated: Dec 17, 2023 22:53
Share :

Prime Minister Narendra Modi Inaugurated Kashi Tamil Sangamam 2.0: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को वाराणसी में काशी तमिल संगमम 2.0 का उद्घाटन किया। उद्घाटन समारोह में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और अन्य नेता भी शामिल हुए। इसका आयोजन 17 से 31 दिसंबर तक किया जाएगा। आइए जानते हैं कि काशी तमिल संगमम क्या है।

दरअसल, काशी तमिल संगमम भारत सरकार की एक पहल है, जो एक भारत- श्रेष्ठ भारत की भावना को बनाए रखने के लिए आजादी का अमृत महोत्सव का हिस्सा है।  इस आयोजन का उद्देश्य ज्ञान, संस्कृति और सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करके दोनों क्षेत्रों के बीच संबंधों को मजबूत करना है।

काशी तमिल संगमम के दूसरे संस्करण का आयोजन 17-30 दिसंबर तक होगा। यह आयोजन भारत सरकार के एक भारत श्रेष्ठ भारत युवा संगम कार्यक्रम का हिस्सा है। इस कार्यक्रम में तमिलनाडु और पुडुचेरी के 1,400 गणमान्य व्यक्ति शामिल होंगे।

यह भी पढ़े: शर्मनाक हरकत! स्कूल में बच्चों से साफ कराया टॉयलेट, वीडियो वायरल होते ही हरकत में आया विभाग

सांस्कृतिक संगीत हस्तशिल्प के होंगे कार्यक्रम 

काशी तमिल संगमम 2.0 में सांस्कृतिक कार्यक्रम, तमिलनाडु और काशी की कला, संगीत, हथकरघा, हस्तशिल्प, व्यंजन और अन्य विशिष्ट कार्यक्रम होंगे।आपको बता दें कि ‘एक भारत-श्रेष्ठ भारत’ कार्यक्रम का दूसरा संस्करण 17 दिसंबर, पवित्र तमिल मार्गली महीने के पहले दिन से 30 दिसंबर तक आयोजित करने का प्रस्ताव है।

इस आयोजन का उद्देश्य लोगों से लोगों के बीच संपर्क कार्यक्रम का व्यापक उद्देश्य काशी और तमिलनाडु- प्राचीन भारत में शिक्षा और संस्कृति के दो महत्वपूर्ण केंद्रों के बीच जीवंत संबंधों को पुनर्जीवित करना है। संगमम का उद्देश्य साझा विरासत की समझ को बताते हुए और इन दोनों क्षेत्रों के लोगों के बीच संबंधों को मजबूत करते हुए ज्ञान और संस्कृति  को एक साथ लाना है।

First published on: Dec 17, 2023 10:53 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें