Wednesday, 28 February, 2024

---विज्ञापन---

उत्तराखंड के CM धामी ने PM से की मुलाकात; दिया वैश्विक निवेश सम्मेलन के उद्घाटन का न्योता

Uttarakhand CM Dhami meets PM : उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करके राज्य से जुड़े मसलों पर चर्चा की और साथ ही वैश्विक निवेश सम्मेलन के उद्घाटन के लिए निमंत्रित किया।

Edited By : Balraj Singh | Updated: Dec 2, 2023 20:10
Share :

नई दिल्ली: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शनिवार को नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने सिल्क्यारा सुरंग में फंसे 41 मजदूरों को निकालने के अभियान के दौरान दिए गए मार्गदर्शन और सहयोग के लिए  प्रधानमंत्री का धन्यवाद किया। धामी ने आज यहां प्रधानमंत्री के साथ कई अहम मुद्दों पर चर्चा की, वहीं इसी के साथ उन्होंने प्रदेश में अगले हफ्ते हो रहे वैश्विक निवेश सम्मेलन के उद्घाटन के लिए निमंत्रित किया।

41 मजदूरों को सुरक्षित निकालने के लिए किया PM का धन्यवाद

बता दें कि उत्तराखंड के राजधानी नगर देहरादून में आगामी 8 और 9 दिसम्बर को वैश्विक निवेश सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। इसका मकसद राज्य में निवेश को बढ़ावा देना है। प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की दिली तमन्ना है कि इस समारोह का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करें। इसी के चलते उनसे मिलने के लिए धामी शुक्रवार को दिल्ली पहुंचे हैं। बीते दिन यहां मीडिया के साथ बात करते हुए उन्होंने उत्तरकाशी की सिल्कियारा टनल में फंसे 41 मजदूरों को सुरक्षित निकाल लिए जाने को बड़ी उपलब्धि बताते हुए इसके लिए प्रधानमंत्री को श्रेय दिया था, वहीं शनिवार काे जब मुलाकात हुई तो इस दौरान भी उन्होंने प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त किया। धामी ने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने मानवीय मदद और सभी जरूरी संसाधन उपलब्ध कराए, वहीं अंत तक इस रेस्क्यू पर अपडेट लेते रहे। पीड़ित मजदूरों और उनके परिवारों का हौसला बढ़ाते रहे, इसी का नतीजा है कि यह कामयाबी हासिल हुई।

News24 Whatsapp Channel

राज्य के कई अहम मुद्दों पर की चर्चा

शनिवार की मुलाकात के दौरान सीएम धामी ने प्रधानमंत्री के साथ राज्य से जुड़े कई अहम मसलों पर चर्चा की। जमरानी बांध परियोजना को प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना में शामिल करके इसके लिए 1730.21 करोड़ की धनराशि मंजूर करने के लिए आभार जताया। सौंग बांध पेयजल परियोजना के लिए 2460 करोड़ रुपए की पूंजी मंजर करने और जौलीग्रान्ट हवाई अड्डे के उच्चीकरण के लिए 3 हजार करोड़ की वित्तीय सहायता उपलब्ध कराने के लिए भी उन्होंने प्रधानमंत्री से आग्रह किया। ऋषिकुल आयुर्वेदिक कॉलेज कैंपस, हरिद्वार में ऑल इंडिया आयुर्वेदिक इंस्टीट्यूट बनाने, न्यूजीलैण्ड के सहयोग से चल रहे कीवी फिजिबिलिटी स्टडी में उत्तराखण्ड को शामिल किए जाने के लिए विनती की।

यह भी पढ़ें : उत्तराखंड के CM पुष्कर सिंह धामी बोले-सुरंग हादसे में 41 श्रमिकों को सकुशल निकालना बड़ी उपलब्धि

इस दौरान मानसखण्ड मन्दिर माला प्रोजेक्ट के विकास, पिथौरागढ़ की सुगम यात्रा के लिए 508 किलोमीटर सड़क के लिए 20 डीपीआर और 1 हजार करोड़ रुपए के फंड की मंजूरी मुख्यमंत्री ने मांगी। 3 स्टेट हाईवे काठगोदाम-भीमताल ध्यानचुली- खेतीखान-लोहाघाट-पंचेश्वर मोटर मार्ग, ’मोहान-भतरोंजखान-भिकियासैंण-देघाट-बुंगीधर नागचुलाखाल- मेहलचौरी मोटर मार्ग और ’खैरना-रानीखेत-भतरोंज खान मोटर मार्ग को नेशनल हाईवे घोषित करने के पक्ष में अपनी बात रखी।

सीएम ने प्रधानमंत्री से कुमाऊ में जोलिंगकोंग-बेदांग 5 किलोमीटर, सिपू-टोला 22 किलोमीटर और मिलम लाप्थल 30 किलोमीटर के तीन सुरंग प्रोजेक्ट्स मंजूर करने, टनकपुर-बागेश्वर रेल योजना को राष्ट्रीय परियोजना के रूप में पूर्ण वित्तपोषण के 44,140 करोड़ रुपए के फंड को मंजूर करने के अलावा नैनी-सैनी हवाई अड्डे से फिक्स्ड विंग फ्लाइट के संचालन, पंतनगर हवाई अड्डे के विस्तार की दिशा में AAI को त्वरित कार्रवाई के निर्देश देने और कुमाऊ क्षेत्र में गवर्नमेंट आयुर्वेद कॉलेज के साथ-साथ रिसर्च सेंटर की स्थापना के लिए भी अनुरोध किया।

यह भी पढ़ें: गजब हाल है भाई! महिला हेल्प डेस्क पर गमछा-बनियान में एसएचओ, वीडियो वायरल हुआ तो…

इसके अलावा प्रधानमंत्री से मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि पिथौरागढ़ जिले में धौली गंगा, गौरी गंगा नदियों पर हाईडल पावर प्रोजेक्ट्स बनाने की अनुमति दी जाए। अलकनंदा, भगीरथी और सहायक नदियों पर 771 मेगावाट की क्षमता वाले 11 निर्विवादित प्रोजेक्ट्स के निर्माण और विकास की अनुमति दी जाए। इसी के साथ यहां 1352 मेगावाट की कैपेसिटी वाले 10 प्रोजेक्ट्स, जिनकी सिफारिश विशेषज्ञ समिति-2 कर चुकी है, के भी विकास एवं निर्माण की अनुमति देने के लिए भी सीएम धामी ने मोदी से आग्रह किया।

First published on: Dec 02, 2023 08:07 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें