Tuesday, 27 February, 2024

---विज्ञापन---

Noida Crime News: लोन दिलाने के नाम पर इतने करोड़ की ठगी, सामने आया ‘मैजिक पेन’ का खेल

Noida Crime News: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के नोएडा (Noida) में पुलिस ने दो शातिर ठगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने जब आरोपियों से पूछताछ की उनके भी होश उड़ गए। आरोपियों ने लोन दिलाने के नाम पर कई लोगों को अपना शिकार बना डाला। दस्तावेजों के साथ कैंसिल चेक लेकर ‘मैजिक पेन’ से […]

Edited By : Naresh Chaudhary | Updated: Nov 4, 2022 15:00
Share :

Noida Crime News: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के नोएडा (Noida) में पुलिस ने दो शातिर ठगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने जब आरोपियों से पूछताछ की उनके भी होश उड़ गए। आरोपियों ने लोन दिलाने के नाम पर कई लोगों को अपना शिकार बना डाला। दस्तावेजों के साथ कैंसिल चेक लेकर ‘मैजिक पेन’ से उसमें खेल कर देते थे। पुलिस ने आरोपियों से फर्जी आईडी समेत काफी सामान बरामद किया है।

एक पीड़ित के निकले दो लाख रुपये

गिरफ्तार किए गए आरोपियों की पहचान गाजियाबाद निवासी अमित त्यागी और मेरठ निवासी आदिल के रूप में हुई है।नोएडा के सहायक पुलिस आयुक्त (एसीपी) रजनीश वर्मा ने बताया कि पिछले महीने 21 अक्टूबर को नोएडा के रहने वाले एक व्यक्ति ने शिकायत की थी उसके खाते से चेक के जरिए दो लाख रुपये निकाले गए हैं, जबकि कोई चेक जारी नहीं किया गया था।

बैंक अधिकारी बनकर मिलते थे शातिर

पुलिस अधिकारी ने बताया कि जब सेक्टर-20 थाना पुलिस ने मामला की जांच शुरू की तो उनके भी होश उड़ गए। इसी तरह से कई लोगों को शिकार बनाया गया था। सामने आया है कि सभी लोगों ने लोन लेने के लिए कथित बैंक के अधिकारियों को कैंसिल चेक दिए गए थे। जिन्हें शातिरों ने बैंक में लगाकर कई लोगों को करोड़ों रुपये का चूना लगाया।

पुलिस ने सेक्टर-28 से गिरफ्तार किए दोनों 

इसी मामले में पुलिस ने सरगनाह समेत दो आरोपियों को सेक्टर-28 डेबन मार्केट से गिरफ्तार किया है। पुलिस की पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि वह जस्ट डायल या किसी अन्य पोर्टल से लोगों के नंबर निकालते थे। इसके बाद उन्हें कॉल करके लोन लेने के लिए कहते थे। जो लोग हां बालते थे, उनसे मुलाकात की जाती थी। आरोप है कि शातिर उनसे बैंक के अधिकारी बनकर बात करते थे।

मैजिक पेन से कैंसिल कराते थे चेक

पूछताछ में सामने आया है कि आरोप इन लोगों से लोन की फाइल बनाने के नाम पर कुछ दस्तावेज और तीन कैसिंल चेक लेते थे। इनमें से दो चेक को मैजिक पेन से साइन कराकर कैंसिल करा लेते थे। जबकि तीसरे चेक को कैसिंल नहीं कराते थे। इन्हीं चेकों को बैंक में लगाकर आरोपी रकम निकाल लेते थे।

बैंकों की पांच फर्जी आईडी मिली

अधिकारियों ने बताया कि शातिरों के पास पुलिस ने विभिन्न बैंकों की पांच फर्जी आईडी कार्ड, 19 आधार कार्ड, पीड़ितों को कॉल करने के लिए वाला फोन और सिम कार्ड बरामद किया है। दोनों आरोपियों पर 420 (धोखाधड़ी), 467 (जालसाजी), 468 (धोखाधड़ी के उद्देश्य से जालसाजी), 471 (धोखाधड़ी या बेईमानी से वास्तविक दस्तावेज का उपयोग करना) और 120 बी (आपराधिक साजिश) के तहत मामला दर्ज किया गया है।

First published on: Nov 04, 2022 03:00 PM
संबंधित खबरें