Saturday, 24 February, 2024

---विज्ञापन---

पांच निर्मम हत्याओं का आरोपी पुलिस मुठभेड़ में ढेर, UP, दिल्ली और गुरुग्राम में दर्ज थे इतने दर्जन मुकदमे

UP News: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की नोएडा पुलिस (Noida Police) और नोएडा एसटीएफ (Noida STF) ने एक कुख्यात अपराधी को एनकाउंटर (Police Encounter) में मार गिराया है। नोएडा के पुलिस अधिकारियों ने बताया कि गैगस्टर कपिल (Gangster Kapil) उर्फ कृपाल के खिलाफ पांच हत्याओं समेत तीन दर्जन से ज्यादा गंभीर अपराध के मुकदमे दर्ज […]

Edited By : Naresh Chaudhary | Updated: Jan 2, 2023 18:55
Share :
कपिल उर्फ कृपाल की फाइल फोटो।
कपिल उर्फ कृपाल की फाइल फोटो।

UP News: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की नोएडा पुलिस (Noida Police) और नोएडा एसटीएफ (Noida STF) ने एक कुख्यात अपराधी को एनकाउंटर (Police Encounter) में मार गिराया है। नोएडा के पुलिस अधिकारियों ने बताया कि गैगस्टर कपिल (Gangster Kapil) उर्फ कृपाल के खिलाफ पांच हत्याओं समेत तीन दर्जन से ज्यादा गंभीर अपराध के मुकदमे दर्ज थे। नोएडा पुलिस ने इस मुठभेड़ के बारे में जानकारी दी है।

यूपी समेत दिल्ली और गुरुग्राम में दर्ज थे मुकदमे

जानकारी के मुताबिक कुख्यात कपिल को कृपाल के नाम से भी जाना जाता है। ज्यादातर यूपी के बागपत, मुजफ्फरनगर और बुलंदशहर जिलों में यह सक्रिय था। इन जिलों के अलावा गुरुग्राम और दिल्ली में भी उसके खिलाफ मुकदमे दर्ज थे।

पुलिस अधीक्षक (एसटीएफ मेरठ जोन) कुलदीप नारायण ने कहा कि रविवार शाम यहां एसटीएफ और नोएडा पुलिस की संयुक्त टीम के साथ आरोपी की मुठभेड़ हुई। इसमें 33 वर्षीय कपिल की मौत हो गई।

ग्रेटर नोएडा के बिसरख इलाके में हुई मुठभेड़

कुलदीप नारायण ने बताया कि ये मुठभेड़ तब हुई जब पुलिस की एक टीम उसकी तलाश में जुटी थी। टीमों ने एक गुप्त सूचना के आधार पर उसे ग्रेटर नोएडा के बिसरख इलाके में रोका था। अधिकारी ने बताया कि कपिल के खिलाफ करीब तीन दर्जन आपराधिक मुकदमे दर्ज हैं।

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक आधिकारिक रिकॉर्ड के अनुसार कपिल पर पहली बार वर्ष 2008 में 308 (गैर इरादतन हत्या का प्रयास) के तहत बागपत के खेकड़ा पुलिस स्टेशन में मुकदमा दर्ज किया गया था। इसके अलावा उस पर पहली बार वर्ष 2010 में मुजफ्फरनगर के फुगाना थाने में हत्या का मामला दर्ज किया गया था।

हत्या के इतने मुकदमे थे दर्ज

वर्ष 2014 में उसके खिलाफ बागपत के खेकड़ा और बड़ौत थाने में एक के बाद एक हत्या के मामले दर्ज होते चले गए। साल खत्म होने से पहले बागपत थाने में उसके खिलाफ हत्या का एक और मुकदमा दर्ज हुआ। उसके खिलाफ बागपत के खेकड़ा पुलिस स्टेशन में फरवरी 2022 में एक व्यक्ति और उसके पोते की कथित रूप से गोली मारकर हत्या करने का नया मामला दर्ज किया गया था।

पुलिस अधिकारी के अनुसार पश्चिमी यूपी में सक्रिय सुनील राठी गिरोह में शामिल होने से पहले कपिल विकास बधोदा गिरोह के लिए शूटर के तौर पर काम करता था।

First published on: Jan 02, 2023 06:55 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें