Thursday, 29 February, 2024

---विज्ञापन---

Rajasthan News: सीएम गहलोत ने सीकर में किया विद्यार्थियों से संवाद, बोले- ‘आज के युवा भारत के भविष्य के निर्माता’

Rajasthan News: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि शिक्षा राज्य सरकार की मुख्य प्राथमिकताओं में है। आज के युवा भारत के भविष्य के निर्माता हैं। प्रदेश का कोई भी बच्चा शिक्षा से वंचित ना रहे, यह राज्य सरकार का ध्येय है। प्रदेश सरकार द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में किए जा रहे नवाचारों से आज राजस्थान शिक्षा […]

Edited By : Rakesh Choudhary | Updated: Apr 29, 2023 07:36
Share :
Rajasthan News, CM Ashok Gehlot

Rajasthan News: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि शिक्षा राज्य सरकार की मुख्य प्राथमिकताओं में है। आज के युवा भारत के भविष्य के निर्माता हैं। प्रदेश का कोई भी बच्चा शिक्षा से वंचित ना रहे, यह राज्य सरकार का ध्येय है। प्रदेश सरकार द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में किए जा रहे नवाचारों से आज राजस्थान शिक्षा में अग्रणी राज्य बनकर उभरा है।

उन्होंने विद्यार्थियों द्वारा आत्महत्या की घटनाओं पर चिंता व्यक्त की। सीएम गहलोत शुक्रवार को सीकर जिले में अध्ययनरत कोचिंग विद्यार्थियों से संवाद कर रहे थे। उन्होंने कहा कि ऐसे मंच एक पीढी से दूसरी पीढ़ी में अनुभव साझा करने का उपयुक्त माध्यम है।

अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों से निशुल्क मिल रही शिक्षा

सीएम गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के सभी क्षेत्र में महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालय खोले जा रहे हैं। इन विद्यालयों में वंचित वर्ग के बच्चों को अंग्रेजी में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा निशुल्क प्राप्त हो रही है। अंतर्राष्ट्रीय भाषा होने के कारण अंग्रेजी का अपना महत्व है।

शिक्षा का स्तर बेहतरीन होने के कारण आवेदन अधिक आ रहे हैं एवं इन विद्यालयों में लॉटरी सिस्टम से प्रवेश दिया जा रहा है। अब तक राज्य में 2000 महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालय खोले जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराने से ही उत्कृष्ट मानव संसाधन विकसित किया जा सकता है।

प्रदेश में बड़े शिक्षण संस्थान स्थापित

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार शिक्षा के चहुंमुखी विकास के लिए संकल्पित है। प्रदेश में विश्वविद्यालयों की संख्या 92 हो गई है। पिछले चार वर्षों में ही 303 नए महाविद्यालय खोले जा चुके हैं। इनमें 130 गर्ल्स कॉलेज भी शामिल हैं। अब प्रदेश के युवाओं को उच्च शिक्षा के लिए बाहर नहीं जाना पड़ता है। उन्होंने कहा कि राजीव गांधी स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस योजना में 500 विद्यार्थियों को विदेश में निशुल्क शिक्षा जैसे नवाचारों से राज्य में शिक्षा का स्वरूप बदल गया है।

मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना ने जगाया विश्वास

गहलोत ने कहा कि प्रदेश के 30 हजार मेधावी विद्यार्थियों को राज्य सरकार द्वारा विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए निशुल्क कोचिंग उपलब्ध कराई जा रही है। राज्य में सभी विद्यार्थियों को समान अवसर प्रदान करने तथा गरीब परिवार के विद्यार्थी को भी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए उत्कृष्ट कोचिंग सुविधा उपलबध कराने की सोच के साथ यह योजना शुरू की गई है। संवाद स्थल पर उपस्थित विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित विद्यार्थियों ने मुख्यमंत्री का आभार जताते हुए कहा कि इस योजना ने विद्यार्थियों में एक नया विश्वास जगाया है।

मुख्यमंत्री ने दिया सफलता एवं समय प्रबंधन का सूत्र

मुख्यमंत्री ने कहा कि जीवन का कोई भी क्षेत्र हो, प्रतिबद्धता, निष्ठा, समर्पण और सच्चाई के मार्ग पर चलकर ही सफलता मिल सकती है। उन्होंने गांधी जी की सत्य के प्रयोग पुस्तक का जिक्र करते हुए कहा कि गांधी जी ने इसमें सत्य ही ईश्वर और ईश्वर ही सत्य है का कथन लिखा है। उन्होंने विद्यार्थियों को इसी मार्ग पर चलने का सुझाव दिया। साथ ही, मुख्यमंत्री ने समय प्रबंधन, तनाव से मुक्त रहने के उपाय तथा आत्मविश्वास को बनाए रखने के सूत्र भी विद्यार्थियों के साथ साझा किए।

First published on: Apr 29, 2023 07:35 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें