Saturday, 20 April, 2024

---विज्ञापन---

Rajasthan: योजनाओं से जरूरतमंदों का पूरा हो रहा सपना, तो कहीं बहनों को मिली मंहगाई से राहत

Rajasthan: राज्य सरकार द्वारा संचालित महंगाई राहत कैंप आमजन के लिए खुशियों की सौगात लेकर आए हैं। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की मंशा अनुरुप ये कैंप लोगों के रोजमर्रा के खर्च को कम करने में मददगार साबित हो रहे हैं। इन कैंप में आ रहे लोग 10 जनकल्याणकारी योजनाओं में अपना पंजीकरण करवा कर योजनाओं से लाभान्वित […]

Edited By : Rakesh Choudhary | Updated: Jun 17, 2023 13:27
Share :
Rajasthan, Mahangai Rahat Camp

Rajasthan: राज्य सरकार द्वारा संचालित महंगाई राहत कैंप आमजन के लिए खुशियों की सौगात लेकर आए हैं। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की मंशा अनुरुप ये कैंप लोगों के रोजमर्रा के खर्च को कम करने में मददगार साबित हो रहे हैं। इन कैंप में आ रहे लोग 10 जनकल्याणकारी योजनाओं में अपना पंजीकरण करवा कर योजनाओं से लाभान्वित हो रहे हैं।महंगाई के इस दौर में जरुरतमंद परिवारों को आर्थिक संबल भी मिला है।

घासीलाल के जीवन में आई खुशियां

बूंदी जिला चिकित्सालय के स्थाई राहत कैंप में पहुंचे रामगंज बालाजी निवासी घासीलाल मेहनत-मजदूरी करके अपने परिवार का जैसे-तैसे गुजारा करते हैं। दैनिक मजदूरी से सिर्फ खाने-पीने की चीजों का ही इंतजाम हो पाता था। कभी मजदूरी नहीं मिलती तो अगले दिन की रोजी-रोटी की चिंता सताने लगती थी, लेकिन राज्य सरकार ने इस परेशानी को राहत कैंप लगाकर दूर कर दिया है।

राहत कैंप में घांसी लाल को पेंशन, फ्री राशन, चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा एवं चिरंजीवी दुर्घटना बीमा तथा 100 यूनिट फ्री बिजली योजनाओं से लाभान्वित कर मुख्यमंत्री गारंटी कार्ड प्रदान किए। घासीलाल ने बताया कि राहत कैंप में मिले योजनाओं के लाभ से उसके जीवन में खुशियां लौट आई हैं। अब महंगाई के इस दौर में उसे घर चलाने में सहूलियत होगी। राज्य सरकार उसके जैसे जरूरतमंद लोगों के लिए मददगार साबित हुई है।

हर जरूरतमंद का पूरा हो रहा सपना

झालावाड़ जिले की पिड़ावा पंचायत समिति की ग्राम पंचायत ढाबला खींची में आयोजित महंगाई राहत कैम्प में मेहराज बी का 7 योजनाओं में पंजीकरण किया गया। पंजीकरण के पश्चात् उनको इन योजनाओं के मुख्यमंत्री गारण्टी कार्ड प्रदान किए गए। बिना किसी परेशानी के जनकल्याणकारी योजनाओं में लाभ की गारण्टी मिलने पर मेहराज बी ने खुश होते हुए कहा कि एक साथ इतनी योजनाओं में लाभ मिलने से अब यह यकीन हो गया है कि राज्य सरकार के साथ और विश्वास से प्रदेश के हर जरूरतमंद व्यक्ति के सपने पूरे हो सकेंगे।

कैम्प में उन्हें इन्दिरा गांधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना, मुख्यमंत्री चिरंजीवी दुर्घटना बीमा योजना, मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, मुख्यमंत्री निशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना, मुख्यमंत्री कामधेनु बीमा योजना, मुख्यमंत्री निशुल्क बिजली योजना एवं सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना में लाभ मिला। इसके लिए उन्होंने मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत को धन्यवाद दिया।

बहनों को मिली महंगाई से राहत

प्रतापगढ़ जिले की ग्राम पंचायत करमदीखेडा में आयोजित महंगाई राहत शिविर में दो बहनें कान्ता और रीना पहुंची तो उन्हें पात्रता के अनुसार योजनाओं का लाभ मिला। शिविर स्थल पर दोनों ही बहनों ने इस महंगाई के दौर में राहत मिलने पर मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत का आभार व्यक्त किया।

First published on: Jun 17, 2023 01:27 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें