Friday, 23 February, 2024

---विज्ञापन---

राजस्थान: किरोड़ी लाल से लेकर राज्यवर्धन राठौड़ समेत इन नेताओं ने बनाई कैबिनेट में जगह, देखें लिस्ट

Bhajan Lal sharma cabinet: राजस्थान सरकार में मंत्रिमंडल का विस्तार हो चुका है। 22 नेताओं ने मंत्री पद की शपथ ली है। इस लिस्ट में किरोड़ी लाल से लेकर राज्यवर्धन राठौड़ समेत कई नेताओं ने जगह बनाई है। यहां देखिए पूरी लिस्ट

Edited By : khursheed | Updated: Dec 30, 2023 17:13
Share :
राजस्थान में पहला मंत्रिमंडल हुआ विस्तार, किरोड़ी लाल से लेकर राज्यवर्धन राठौर तक इन नेता ने बनाई कैबिनेट में जगह

Bhajan Lal sharma cabinet: राजस्थान में मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री के बाद अब मंत्रिमंडल का भी विस्तार हो चुका है। मंत्रिमंडल में कुल मिलाकर 22 नेताओं ने मंत्री पद की शपथ ली है। राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र किरोड़ी लाल मीणा, राज्यवर्धन सिंह राठौड़, गजेंद्र सिंह खींवसर, बाबूलाल खराड़ी, जोगाराम पटेल, सुरेश सिंह रावत और मदन दिलावर को मंत्री पद की शपथ दिला चुके हैं।

कैबिनेट में 12 नेताओं ने बनाई जगह

राजस्थान कैबिनेट में 12 नेताओं ने जगह बनाई है। इसमें किरोड़ीलाल मीणा, राज्यवर्धन सिंह राठौड़, गजेंद्र सिंह खींवसर, बाबूलाल खराड़ी, मदन दिलावर, जोगाराम पटेल, सुरेश सिंह रावत, हेमंत मीणा, कन्हैयालाल चौधरी, सुमित गोदारा, अविनाश गहलोत और जोराराम कुमावत ने जगह बनाई है।

राज्य मंत्री पद की शपथ

कैबिनेट में 12 मंत्रियों ने शपथ ली है। वहीं, राज्य मंत्री के रूप में पांच नेताओं ने शपथ ली है। इसमें मंजू बाघमार, केके विश्नोई, जवाहर सिंह बेढ़म, विजय सिंह चौधरी और ओटाराम देवासी का नाम शामिल है।

राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार)

राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) के तौर पर पांच नेताओं ने शपथ ली है। इसमें सुरेंद्र पाल टीटी, हीरालाल नागर, झाबर सिंह खर्रा, संजय शर्मा और गौतम कुमार दक नाम शामिल हैं।

पांच मंत्री की गुंजाइश बाकी

बता दें कि राजस्थान सरकार में अब तक कुल मिलाकर 25 नेता मंत्रिमंडल में मंत्री पद की शपथ ले चुके हैं। इसमें एक मुख्यमंत्री, दो डिप्टी सीएम, 12 कैबिनेट मंत्री, पांच राज्य मंत्री और पांच राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) के तौर पर मंत्री पद की शपथ ले चुके हैं। राजस्थान में कोटो के हिसाब से 30 मंत्री बन सकते हैं, अभी भी पांच मंत्री की गुंजाइश बाकी है।

राजस्थान कैबिनेट विस्तार पर बीजेपी नेता राजेंद्र राठौड़ ने कहा कि मंत्रिमंडल सभी वर्गों का प्रतिनिधित्व करेगा और राजस्थान के लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने में सक्षम होगा।

राजस्थान में 25 नवबंर को 199 विधानसभा सीटों पर चुनाव हुए थे और तीन दिसंबर को चुनाव के परिणाम सामने आए थे। बीजेपी ने 199 में से 115 सीटों पर बहुमत का आंकड़ा पार कर जीत हासिल की थी। वहीं, कांग्रेस को केवल 69 सीटों पर जीत मिली थी। 15 दिसंबर को राजस्थान में भजन लाल शर्मा ने मुख्यमंत्री की शपथ ली थी और उनके साथ दो डिप्टी सीएम दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा ने शपथ ली थी।

ये भी पढ़ें: राजस्थान: कौन हैं कच्चे घर में रहने वाले बाबूलाल खराड़ी, जो बने कैबिनेट मंत्री

ये भी पढ़ें:  कौन हैं राजस्थान के कार्यवाहक DGP उत्कल रंजन साहू?

First published on: Dec 30, 2023 04:06 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें