Wednesday, 24 April, 2024

---विज्ञापन---

प्रदेश में खुलेंगे 2 नए सैटेलाइट अस्पताल, 3 पीएचसी, ‘घर-घर पहुंच रही है स्वास्थ्य सेवाएं’-चिकित्सा मंत्री

Jaipur News: चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री परसादी लाल मीणा ने 158 उप स्वास्थ्य केन्द्रों को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में क्रमोन्नत किये जाने की स्वीकृति प्रदान कर दी है। इसके साथ ही हवामहल विधानसभा क्षेत्र के करबला जयपुर एवं चित्तौडगढ में 50-50 बैड के 2 सैटेलाइट अस्पताल खोले जाने की स्वीकृति भी सरकार ने जारी की है। […]

Edited By : Rakesh Choudhary | Updated: May 13, 2023 11:48
Share :
Jaipur News, parsadi Lal Meena

Jaipur News: चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री परसादी लाल मीणा ने 158 उप स्वास्थ्य केन्द्रों को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में क्रमोन्नत किये जाने की स्वीकृति प्रदान कर दी है। इसके साथ ही हवामहल विधानसभा क्षेत्र के करबला जयपुर एवं चित्तौडगढ में 50-50 बैड के 2 सैटेलाइट अस्पताल खोले जाने की स्वीकृति भी सरकार ने जारी की है।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रदेश में ग्रासरूट लेवल से लेकर सुपर स्पेशियलिटी स्तर की सभी चिकित्सा सेवाओं में बेहतरीन सुदृढीकरण हो रहा है। अब प्रदेश के लोगों को उनके द्वार तक निशुल्क चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध हो रही है।

यहां खुलेंगे 4 ब्लड बैंक एवं नई पीएचसी

उपजिला चिकित्सालय बैंगू (चित्तौडगढ), नोहर हनुमानगढ, जिला चिकित्सालय नवलगढ-झुंझुनू तथा उपजिला चिकित्सालय जायल (नागौर) में ब्लड बैंक स्थापित किये जाने की स्वीकृति भी सरकार ने जारी कर दी है। इसी के साथ बसई रूपवास, घाटी मोहल्ला डूंगरपुर तथा काछीपुरा मासलपुर में नये प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र तथा बाड़मेर शहर में शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने की स्वीकृत सरकार ने जारी कर दी है।

चिकित्सकों एवं स्टाफ के 1584 पद स्वीकृत

शासन सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग डॉ. पृथ्वी ने बताया कि इन सभी चिकित्सा संस्थानों के लिए चिकित्सकों एवं स्टाफ के पद भी सरकार द्वारा स्वीकृत कर दिये गये हैं। क्रमोन्नत एवं नवसृजित चिकित्सा संस्थानों के लिए विशेषज्ञ चिकित्सकों सहित स्टाफ के 1584 पद एवं मशीन विद मैन के 172 पदों की स्वीकृति भी विभाग द्वारा जारी की गई है।

प्रत्येक पीएचसी के लिए चिकित्साधिकारी, महिला स्वास्थ्य दर्शिका, महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता, फार्मासिस्ट, लेब टेक्निशियन, सफाई कर्मचारी के एक-एक नर्स श्रेणी द्वितीय व वार्ड ब्वॉय द्वितीय के दो-दो अतिरिक्त पदों की स्वीकृति प्रदान की गई है।

ब्लड बैंकों के संचालन के लिए 24 पद स्वीकृत

इसके साथ ही प्रत्येक पीएचसी पर एक-एक मशीन विद मैन की सेवाएं लिये जाने की भी स्वीकृति प्रदान की गई है। इसी प्रकार 50-50 बैड के नवस्वीकृत सैटेलाइट अस्पतालों के लिए चिकित्सकों सहित स्टाफ के 98 पद एवं ब्लड बैंकों के संचालन के लिए 24 पद स्वीकृत किये गये हैं।

First published on: May 13, 2023 11:48 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें