Thursday, 18 April, 2024

---विज्ञापन---

‘कैंसर पीड़ितों की समाज करे मदद…’, संघ प्रमुख भागवत ने नागपुर में कैंसर इंस्टीट्यूट का किया उद्घाटन, शिंदे-फडणवीस और अडानी भी रहे मौजूद

Nagpur Cancer Institute: महाराष्ट्र के नागपुर में गुरुवार को कैंसर इंस्टीट्यूट का उद्घाटन करते हुए संघ प्रमुख मोहन भागवत ने कहा कि स्वास्थ्य और शिक्षा के लिए सरकार और प्रशासन काम कर रही है लेकिन समाज की ओर से भी प्रयास होने चाहिए। जिनकी क्षमता नहीं, उन्हें निशुल्क सुविधा और कम खर्चे में इलाज के लिए […]

Edited By : Bhola Sharma | Updated: Apr 28, 2023 12:36
Share :
RSS Chief Mohan Bhagwat
RSS Chief Mohan Bhagwat

Nagpur Cancer Institute: महाराष्ट्र के नागपुर में गुरुवार को कैंसर इंस्टीट्यूट का उद्घाटन करते हुए संघ प्रमुख मोहन भागवत ने कहा कि स्वास्थ्य और शिक्षा के लिए सरकार और प्रशासन काम कर रही है लेकिन समाज की ओर से भी प्रयास होने चाहिए। जिनकी क्षमता नहीं, उन्हें निशुल्क सुविधा और कम खर्चे में इलाज के लिए समाज को अपने हाथ बढ़ाने चाहिए। जो धन की मदद कर सकते है वो धन दें, जो समय दे सकते हैं वो समय दें। हम सब लोग अगर टीम के रूप में खड़े हो जाएं तो आसानी से समाज में जो कैंसर एक संकट लगता है, उस संकट का पूर्ण प्रतिकार कर सकते हैं।

बता दें कि कैंसर इंस्टीट्यूट में 710 मरीजों को भर्ती करने की व्यवस्था है। इस मौके पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे, डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस और उद्योगपति गौतम अडानी मौजूद थे। संघ प्रमुख ने इंस्टीट्यूट के निर्माण में स्वयं सेवकों की भूमिका पर गर्व व्यक्त करते हुए कहा कि यह संघ परिवार द्वारा टीम वर्क का सबसे अच्छा उदाहरण है।

यह भी पढ़ें: सड़क पर प्रदर्शन अनुशासनहीनता, पहलवानों के धरने पर पीटी उषा सख्त, बजरंग बोले- ऐसे कड़े बयान की उम्मीद नहीं थी

गडकरी ने दिया अमेरिका का उदाहरण

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कैंसर के इलाज में अधिक आधुनिक और नवीनतम प्रगति के लिए अमेरिकी कैंसर संस्थान के साथ सहयोग की आवश्यकता का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि अमेरिका में कैंसर के मामलों में मृत्यु दर में 33 फीसदी की कमी आई है। उन्होंने बताया कि मुंबई में एक पोर्ट ट्रस्ट भवन आवंटित करने में टाटा कैंसर अस्पताल को समर्थन दिया था, जिसका उपयोग अब बाल रोगियों के लिए किया जाता है।

Nagpur Cancer Institute, Mohan Bhagwat, Maharashtra, Eknath Shinde, Gautam Adani, Nitin Gadakari

Nagpur Cancer Institute

शिंदे बोले- हर विधायक अपने क्षेत्र में बनवाए अस्पताल

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि कैंसर के रोगियों की संख्या में बढ़ने के कारण मुंबई में टाटा अस्पताल रोगियों से भरा हुआ है। अस्पताल के लिए हर एक और सभी का पूर्ण इलाज कर पाना संभव नहीं है। उन्होंने कहा कि यह संस्थान विदर्भ और आसपास के क्षेत्र के रोगियों को सर्वोत्तम उपचार देगा। उन्होंने कहा कि मैं सभी जनप्रतिनिधियों से अपील करना चाहता हूं कि इस संस्थान के निर्माण में किए गए काम से एक प्रेरणा लें और अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों में एक अस्पताल बनाएं।

और पढ़िए – ‘सड़क पर प्रदर्शन अनुशासनहीनता…’, पहलवानों के धरने पर पीटी उषा सख्त, बजरंग बोले- ऐसे कड़े बयान की उम्मीद नहीं थी

शिंदे ने बताया कि टाटा कैंसर संस्थान और ठाणे नगर निगम की मदद से ठाणे में एक समान कैंसर संस्थान बनाया जा रहा है।

वहीं देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि कैंसर इंस्टीट्यूट में जल्द ही थैलेसीमिया और सिकल सेल के लिए रक्त संबंधी बीमारी का इलाज होगा।

और पढ़िए – देश से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें 

First published on: Apr 27, 2023 07:17 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें