Thursday, 22 February, 2024

---विज्ञापन---

मुंबई यूनिवर्सिटी को मिलेंगे अगले साल 49 नए कॉलेज, रोडमैप हुआ तैयार

Mumbai University Get 32 Colleges : मुंबई विश्वविद्यालय को अगले शैक्षणिक वर्ष से 49 नए कॉलेज मिलेंगे। इसके लिए राज्य सरकार ने वर्ष 2024-25 के लिए विश्वविद्यालय की इस योजना को मंजूरी दे दी है हालांकि कौशल को बढ़ावा देने वाले व्यावसायिक पाठ्यक्रम पेश करने वाले कॉलेजों पर दवाब बढ़ता जा रहा है, बता दें […]

Edited By : News24 हिंदी | Updated: Sep 27, 2023 19:34
Share :

Mumbai University Get 32 Colleges : मुंबई विश्वविद्यालय को अगले शैक्षणिक वर्ष से 49 नए कॉलेज मिलेंगे। इसके लिए राज्य सरकार ने वर्ष 2024-25 के लिए विश्वविद्यालय की इस योजना को मंजूरी दे दी है हालांकि कौशल को बढ़ावा देने वाले व्यावसायिक पाठ्यक्रम पेश करने वाले कॉलेजों पर दवाब बढ़ता जा रहा है, बता दें कि नए कॉलेजों में से अधिकांश (32) कला, विज्ञान, वाणिज्य जैसे पाठ्यक्रम पेश करेंगे।

यह भी पढ़ें – ‘मैं बड़ा नेता हूं, सार्वजनिक तौर पर हाथ नहीं जोड़ सकता’, भाजपा नेता कैलाश विजयवर्गीय का बयान

भविष्य के विकास के लिए रोडमैप तैयार

यह योजना विश्वविद्यालय के भविष्य के विकास के रोडमैप को दर्शाती है। वर्तमान समय में रोजगार कैसे पैदा किए जाएं इसको ध्यान में रखते हुए स्थानीय सामाजिक और आर्थिक जरूरतों को पूरा करने वाले पाठ्यक्रमों के लिए नए कॉलेज शुरू करने के लिए योजना तैयार की जा रही है।

अंतिम योजना को मंजूरी

संबंधित विश्वविद्यालयों द्वारा अनुशंसित प्रस्ताव के बाद, राज्य सरकार एक अंतिम योजना को मंजूरी दे रही है। बता दें कि राज्य ने पहली बार राज्य में मौजूदा उच्च शिक्षा संस्थानों का मैपिंग करने के लिए भौगोलिक सूचना प्रणाली (जीआईएस) तकनीक का उपयोग किया और नए संस्थानों का प्रस्ताव रखा है। अभी तक मुंबई यूनिवर्सिटी के पास लगभग 800 कॉलेज हैं।

First published on: Sep 27, 2023 07:34 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें