Saturday, 20 April, 2024

---विज्ञापन---

New Year 2023 Celebration: रांची के पास इन खूबसूरत डेस्टिनेशन पर मनाएं नया साल, हर लम्हा बनेगा यादगार

रांची से विवेक चंद्रा की रिपोर्टः साल 2022 को अलविदा कहने का समय आ गया है, क्योंकि एक दिन बाद ही नए साल 2023 का आगाज होने वाला है। नए साल के स्वागत के लिए पूरी दुनिया में जश्न (New Year 2023 Celebration) की तैयारियां चल रही हैं। ऐसे में अगर आप खूबसूरत झरने, नदियां और […]

Edited By : Naresh Chaudhary | Updated: Dec 30, 2022 15:43
Share :

रांची से विवेक चंद्रा की रिपोर्टः साल 2022 को अलविदा कहने का समय आ गया है, क्योंकि एक दिन बाद ही नए साल 2023 का आगाज होने वाला है। नए साल के स्वागत के लिए पूरी दुनिया में जश्न (New Year 2023 Celebration) की तैयारियां चल रही हैं। ऐसे में अगर आप खूबसूरत झरने, नदियां और हरे भरे पहाड़ों के बीच कुदरत की गोद में नया साल मनाने का मौका मिले तो कैसा हो? तो आपको बताते हैं रांची के पास मौजूद इन बेहतरीन पिकनिक डेस्टिनेशन के बारे में।

पंचघाघ

पंचघाघ कुदरत की नायाब कारीगरी का एक खूबसूरत नजारा है। ये स्थान रांची-चाईबासा रोड पर रांची शहर से लगभग 50 किलोमीटर की दूरी पर है। पंचघाघ वाटरफॉल में पांच जल स्रोत एक साथ उंचाई से नीचे गिरते हैं। इस कारण इसे पंचघाघ को पंचधारा के नाम से भी जाना जाता है। इसके साथ ही यहां का वातावरण इसकी खूबसूरती में कई गुना बढ़ा देता है। बताते हैं कि झरने से गिरने वाला पानी हमेशा ताजा और ठंडा रहता है। झरने के पास पहुंचने के लिए सीढ़ियां भी बनाई गई हैं। साथ में छोटे बच्चे हो तो थोड़ी सावधानी बरतें, क्योंकि सीढ़ियों पर हल्की फिसलन रहती है।

दशम फॉल

आप एडवेंचर के शौकीन है तो रांची शहर से लगभग महज 40 किलोमीटर की दूरी पर दशम फॉल आपका इंतजार कर रहा है। नए साल के मौके पर आप कुछ रोमांचक भी कर सकते हैं। अपनी खूबसूरती के कारण ये वाटर फॉल लोगों की पहली पसंद है। दशम फॉल की एक खासियत यह भी है कि जब यह अपने पूरे उफान पर रहता है, तो इसके पानी की 10 धाराएं प्लंज पुल में गिरते हुए दिखती हैं। यहां आसपास कई छोटे-छोटे रेस्तरां भी मिल मौजूद हैं। इनमें स्थानीय व्यंजन से लेकर कई वैरायटी के भोजन परोसे जाते हैं। सुरक्षा कारणों से शाम के बाद इस इलाके में प्रवेश बंद रहता है, इसलिए शाम से पहले लौटने की कोशिश करें। यहां जंगल के बीच मनोरम वातावरण में कांची नदी का निर्मल जल 144 फीट की ऊंचाई से गिरता है।

हुंडरू फॉल्स

नए साल पर अगर आप थोड़ी शांति चाहते हैं तो रांची से मात्र 48 किलोमीटर की दूरी पर हुंडरू फॉल्स जाने का भी प्लान कर कर सकते हैं। यह भारत के 50 सबसे ऊंचे झरनों में भी शुमार है। हुंडरू फॉल्स के आसपास का नजारा काफी मनमोहक है। साल के ऊंचे पेड़ और दूर-दूर तक फैली पहाड़ी श्रंखलाएं यहां की दृश्य को और भी मनोरम बना देते  हैं।

जोन्‍हा फॉल

रांची शहर से करीब 43 किलोमीटर की दूरी पर स्थित जोन्‍हा फॉल अपनी खूबसूरती के लिए प्रकृति प्रेमियों के बीच काफी प्रचलित है। घाटी के पास पहुंचने पर ही यहां की छटा आपका मन मोह लेगी। इस घाटी की पहली झलक इतनी खूबसूरत है कि यहां आने के बाद इसकी यादें लंबे समय तक जहन में बनी रहती हैं। यहां झरने के शीतल जल में स्नान के साथ काफी समय बिता सकते हैं। फैमिली के साथ नए साल की शुरुआत पर वक्त गुजारने का यह शानदार पिकनिक स्पॉट है।

पतरातु घाटी

पहाड़ों, झरनों और नदियों के अलावा यदि आप लांग ड्राइव के शौकीन है तो उसके लिए भी यहां एक काफी खूबसूरत स्थान आपका इंतजार कर रहा है। लुभावनी और लंबी घुमावदार सड़कों में एडवेंचर ड्राइव के लिए यहां की पतरातू घाटी जरूर जाना चाहिए। रांची से पतरातू घाटी तक ड्राइव हर बाइक राइडर के लिए एडवेंचर से भरपूर है। यहां आपको पतरातू डैम भी मिलेगा। इस डैम में प्रकृति के शानदार नजारों के बीच वोटिंग का एक अलग ही आनंद और रोमांचक है। पतरातू घाटी रांची से मात्र 34 किलोमीटर की दूरी पर है।

First published on: Dec 30, 2022 03:43 PM
संबंधित खबरें