Saturday, November 26, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Air Pollution: दिल्ली में AQI बहुत खराब, NHRC ने पराली जलाने के मामले में 4 राज्यों को फटकारा

Delhi Air Pollution Updates: सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (सफर) के अनुसार, सुबह 8:00 बजे राष्ट्रीय राजधानी का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 320 पर था।

Delhi Air Pollution Updates: राजधानी दिल्ली में एयर क्वालिटी बहुत खराब होने की वजह से रविवार सुबह धुंध छाई रही। सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के अनुसार दिल्ली में AQI 320 (बहुत खराब) श्रेणी में है। उधर, NHRC ने पराली जलाने के मामलों में वृद्धि के लिए यूपी, हरियाणा, पंजाब और दिल्ली की सरकारों को फटकार लगाई है।

NHRC के अनुसार, राज्य सरकारें किसानों को पराली जलाने का विकल्प प्रदान करने में विफल रही हैं और चार राज्य सरकारों की विफलता के कारणपराली जलाई जा रही है। राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने हवा की जांच के लिए विशिष्ट रिपोर्ट के लिए पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिवों को चार सप्ताह का समय दिया। दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण और 18 नवंबर को होने वाली अगली सुनवाई में उसके सामने पेश होना है।

सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (सफर) के अनुसार, सुबह 8:00 बजे राष्ट्रीय राजधानी का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 320 पर था, दिल्ली में हवा की गुणवत्ता में रविवार की सुबह सुधार देखा गया।

सुधार के बावजूद, शहर की वायु गुणवत्ता अभी भी ‘बहुत खराब’ श्रेणी में है। शनिवार को यह 353 रिकॉर्ड किया गया। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में भी खराब हवा देखी गई क्योंकि नोएडा ने भी 341 के एक्यूआई के साथ बहुत खराब वायु गुणवत्ता दर्ज की, जबकि गुरुग्राम का एक्यूआई 324 पर रहा और ‘बहुत खराब’ श्रेणी में बना रहा। राष्ट्रीय राजधानी के सभी प्रमुख निगरानी स्टेशनों पर दर्ज एक्यूआई भी ‘बहुत खराब’ श्रेणी में रहा।

लोधी रोड पर एक्यूआई 315 दर्ज किया, दिल्ली एयरपोर्ट (टी 3) पर 315 एक्यूआई दर्ज किया। मथुरा रोड पर 324, दिल्ली विश्वविद्यालय में 317 और आईआईटी दिल्ली में भी एक्यूआई ‘बहुत खराब श्रेणी’ में दर्ज किया गया।

बता दें कि वायु गुणवत्ता सूचकांक 0 से 100 तक अच्छा माना जाता है, जबकि 100 से 200 तक मध्यम, 200 से 300 तक खराब, और 300 से 400 तक इसे बहुत खराब और 400 से 500 या इससे ऊपर के स्तर पर माना जाता है। गंभीर माना जाता है।

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -