Saturday, December 3, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

T20 WC 2007, Flashback: बॉल आउट, युवी के 6 छक्के, DK का अविश्वसनीय कैच फिर वो आखिरी ओवर का रोमांच, एक क्लिक में देखें भारत की जीत के यादगार लम्हें

T20 WC 2007, Flashback: टी20 वर्ल्ड कप अगले महीने ऑस्ट्रेलिया में खेला जाना है। टीम इंडिया इस बार भी टूर्नामेंट में प्रबल दावेदार मानी जा रही है। रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया इस खिताब को घर लाना चाहेगी। भारत ने पहली बार 2007 में ये खिताब जीता था। इसी साल पहली बार टी20 विश्व कप खेला गया था। पाकिस्तान के खिलाफ धड़कनें रोक देने वाले मुकाबले में धोनी एंड कंपनी ने इतिहास रच दिया था।

आज से ठीक 15 साल पहले 24 सितंबर 2007 को टीम इंडिया ने टी20 वर्ल्ड कप अपने नाम किया था। फाइनल मुकाबले में कैप्टन कूल धोनी की रणनीति ने वह कमाल कर दिखाया और भारत ने पहला टी20 वर्ल्ड कप अपने नाम किया। फाइनल काफी रोमांचक था और लगभग पाकिस्तान के हाथों में जीत आ चुकी थी, लेकिन अंतिम पलों में पासा पलट गया और भारत विश्वकप विजेता बन गया।

अभी पढ़ें  IND W vs ENG W: झूलन गोस्वामी ने इंटरनेशनल क्रिकेट से ली विदाई, आखिरी मैच में इमोशनल हो गईं हरमनप्रीत कौर

पहले मैच में ही धोनी ने लिए चौकाने वाले फैसले

2011 वनडे में लीग स्टेज से बाहर होने के बाद टीम इंडिया पर भारी दवाब था। पहले टी20 वर्ल्ड कप में युवा टीम एमएस धोनी की कप्तानी में साउथ अफ्रीका पहुंची। पहला मुकाबला पाकिस्तान से था। मुकाबला टाई पर छुटा। नए नियम के अनुसार परिणाम बॉल आउट से निकलना था। भारत की ओर से हरभजन सिंह, वीरेंद्र सहवाग और रॉबिन उथप्पा ने बॉल फेंकी। तीनों ही सीधा स्टम्प पर हिट की थीं। जबकि पाकिस्तान की ओर से शाहिद आफरीदी, उमर गुल और यासिर अराफात बॉल स्टंप पर नहीं हिट कर पाए।

युवी ने टीम में भरा जोश

भारत ने ग्रुप स्टेज में पाकिस्तान को बॉल आउट नियम में हराया और उसके बाद पीछे मुड़कर नहीं देखा। टूर्नामेंट में युवराज सिंह के 6 छक्के ने टीम इंडिया में जोश भर दिया। युवराज ने इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर की सभी 6 गेंदों पर 6 छक्के जड़े थे।

 

कार्तिक का वो कमाल का कैच

DK का यह कैच उस समय टूर्नामेंट का बेस्ट कैच माना गया था। उन्होंने आरपी सिंह की गेंद पर गली में डाइव लगाकर एक ही हवा में उछलकर इस कैच को लपका था। यह टूर्नामेंट का बेस्ट कैच बना।

सांसें थमी, धड़कनें हुईं तेज

जोहानसबर्ग में भारत और पाकिस्तान के बीच खिताबी मैच खेला गया। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 157 रन बनाए। गौतम गंभीर ने सर्वाधिक 75 रन बनाए। इसके बाद पाकिस्तान ने लक्ष्य का पीछा किया, एक तरफ रनों की रफ़्तार भी बढ़ती गई, लेकिन दूसरे छोर से पाकिस्तान के विकेट्स भी गिरते रहे। मिस्बाह उल हक़ कमाल की हिटिंग कर रहे थे। आखिरी ओवर में पाकिस्तान को जीत के लिए 13 रन चाहिए थे। धोनी ने सबको चौंकाते हुए जोगिन्दर शर्मा को गेंद थमा दी।

अभी पढ़ें PAK vs ENG: फखर जमां की जगह आए खिलाड़ी का तूफान, T20 World Cup में धमाल मचाने को तैयार

 

जोगिंदर ने पहली गेंद वाइड फेंक दी थी अगली गेंद खाली निकाली थी। दूसरी गेंद पर मिस्बाह ने छक्का ठोक दिया। अगली गेंद जोगिंदर ने ऑफ स्टंप के बाहर फेंकी और मिस्बाह ने स्कूप खेला। गेंद हवा में गई और इस बार लगा था कि ये छक्का हो जाएगा लेकिन गेंद शॉर्ट फाइन लेग पर खड़े श्रीसंत के हाथों में गई जिन्होंने स्टेडियम में मचे शोर के बीच ये सांस रोक देने वाला कैच लपका और भारत को पहला टी20 वर्ल्ड कप चैंपियन बना गया।

अभी पढ़ें  खेल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Click Here – News 24 APP अभी download करें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -