Wednesday, 17 April, 2024

---विज्ञापन---

BAN vs AFG: बांग्लादेश ने टेस्ट क्रिकेट में हासिल किया बड़ा मुकाम, ये हैं टेस्ट इतिहास की पांच सबसे बड़ी जीत

BAN vs AFG: बांग्लादेश और अफगानिस्तान के बीच खेले गए एक मात्र टेस्ट मैच में बांग्लादेश ने 546 रनों के अंतर से बड़ी जीत हासिल की है। बांग्लादेश के लिए यह जीत इसलिए भी अहम हो जाती है क्योंकि यह टेस्ट क्रिकेट इतिहास की तीसरी सबसे बड़ी जीत है। सबसे बड़ी जीत हासिल करने के […]

Edited By : Arpit Pandey | Updated: Jun 22, 2023 12:46
Share :
bangladesh beat afghanistan by 546 runs
bangladesh beat afghanistan by 546 runs

BAN vs AFG: बांग्लादेश और अफगानिस्तान के बीच खेले गए एक मात्र टेस्ट मैच में बांग्लादेश ने 546 रनों के अंतर से बड़ी जीत हासिल की है। बांग्लादेश के लिए यह जीत इसलिए भी अहम हो जाती है क्योंकि यह टेस्ट क्रिकेट इतिहास की तीसरी सबसे बड़ी जीत है। सबसे बड़ी जीत हासिल करने के मामले में बांग्लादेश अब इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बाद तीसरे नंबर पर पहुंच गया है।

टेस्ट इतिहास की पांच सबसे बड़ी जीत

  • इंग्लैंड ने साल 1928 में ऑस्ट्रेलिया को 675 रनों से हराया था। यह टेस्ट क्रिकेट इतिहास की सबसे बड़ी जीत मानी जाती है। यह रिकॉर्ड आज तक नहीं टूटा है।
  • 1928 में मिली हार का बदला ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड से 1934 में लिया था। जब ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को टेस्ट में 562 रनों के बड़े अंतर से हराया था। यह टेस्ट क्रिकेट इतिहास की दूसरी सबसे बड़ी जीत है।
  • वहीं आज बांग्लादेश ने अफगानिस्तान को 546 रनों के बड़े अंतर से हरा दिया है। जिसके बाद यह टेस्ट क्रिकेट इतिहास की तीसरी सबसे बड़ी जीत बन गई है।
  • 1911 में ऑस्ट्रेलिया ने साउथ अफ्रीका को 530 रनों के बड़े अंतर से हराया था। यह टेस्ट क्रिकेट इतिहास की चौथी सबसे बड़ी जीत है।
  • 2018 में साउथ अफ्रीका की टीम ने भी 1911 की हार का बदला कंगारूओं से लिया था। तब साउथ अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया को 492 रनों से हराया था। जो टेस्ट क्रिकेट इतिहास की पांचवीं सबसे बड़ी जीत है।

अफगानिस्तान के बल्लेबाज नहीं चले 

बांग्लादेश शुरुआत से ही इस मैच में अफगानिस्तान पर हावी रही। बांग्लादेश ने अपनी दोनों पारियों में 382 और 425 रन बनाए थे। जबकि अफगानिस्तान मैच में कभी नहीं दिखी।

अफगान टीम पहली पार में 146 और दूसरी पारी में महज 115 रन बना पाई। मैच में अफगानिस्तान के बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल पाए।

ये भी पढ़ेंः Euro 2024 Qualifying: फ्रांस की जीत में चमके एम्बाप्पे, इंग्लैंड ने माल्टा को 4-0 से हराया

बांग्लादेश के शांतों ने लगाए दो शतक

बांग्लादेश के बल्लेबाज नजमुल हुसैन शांतो का इस मैच में जलवा देखने को मिला। उन्होंने दोनों पारियों में शानदार शतकीय पारी खेली। शांतो ने पहली पारी में 146 रन और दूसरी पारी में 124 रनों की पारी खेली। इसके अलावा मोइनुल हक ने भी दूसरी पारी में 121 रनों की पारी खेली।

और पढ़िए – खेल से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

First published on: Jun 17, 2023 04:43 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें