Sunday, 25 February, 2024

---विज्ञापन---

‘सैफी भाई से सीखा…’, पाकिस्तान को नंबर-1 बनाने के बाद बोले बाबर आजम

नई दिल्ली: पाकिस्तान-न्यूजीलैंड के बीच खेली जा रही 5 मैचों की वनडे सीरीज के 4 मैच जीतकर पाकिस्तान नंबर-1 वनडे टीम बन गई है। पाकिस्तान की टीम इससे पहले 106 अंक के साथ पांचवें नंबर पर थी, लेकिन इस सीरीज में शानदार प्रदर्शन करते हुए पाकिस्तान ने 7 अंक हासिल किए और वह 113 अंकों […]

Edited By : Pushpendra Sharma | Updated: May 6, 2023 18:47
Share :
Babar Azam Sarfaraz Ahmed
Babar Azam Sarfaraz Ahmed

नई दिल्ली: पाकिस्तान-न्यूजीलैंड के बीच खेली जा रही 5 मैचों की वनडे सीरीज के 4 मैच जीतकर पाकिस्तान नंबर-1 वनडे टीम बन गई है। पाकिस्तान की टीम इससे पहले 106 अंक के साथ पांचवें नंबर पर थी, लेकिन इस सीरीज में शानदार प्रदर्शन करते हुए पाकिस्तान ने 7 अंक हासिल किए और वह 113 अंकों के साथ टॉप पर पहुंच गई। नंबर-1 टीम बनने के बाद कप्तान बाबर ने खुलासा किया कि पूर्व कप्तान सरफराज अहमद ने उनकी कप्तानी में मदद की थी।

सरफराज अहमद को श्रेय

बाबर ने 2019 में टीम की कमान संभाली थी। उन्होंने खुद को एक अच्छा लीडर बनाने के लिए सरफराज अहमद को श्रेय दिया। बाबर ने शनिवार को पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) डिजिटल के साथ एक इंटरव्यू में बात करते हुए कहा- पहला साल थोड़ा भारी था क्योंकि पाकिस्तान के कप्तान के रूप में एक साथ निपटने के लिए बहुत सारी चीजें थीं, लेकिन मैंने इसे मैनेज करना सीखा। मैंने यह सीखा कि सैफी भाई (सरफराज अहमद) ने टीम को कैसे मैनेज किया। मैं मैदान के अंदर और बाहर उसका व्यवहार देखता था। मैंने उनसे सवाल पूछता, जिससे मुझे मदद मिलती।

मुझे जिम्मेदारी लेने में मजा आता है

बाबर ने आगे कहा- एक टीम का नेतृत्व करने में सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ियों के साथ स्पष्टता और ईमानदार होने के साथ खुला संचार करना है। यह टीम के माहौल में सकारात्मकता पैदा करता है। साथ ही एक टीम के रूप में सभी को एक साथ लाता है। एक कप्तान के रूप में आपके पास एक तरह की दोहरी जिम्मेदारी होती है क्योंकि एक गैर-कप्तान के रूप में आप केवल अपनी बल्लेबाजी पर ध्यान केंद्रित करते हैं, लेकिन अब आपको एक टीम को भी चलाना है। मुझे जिम्मेदारी लेने में मजा आता है।

विश्व कप जीतने वाली टीम का कप्तान होना अच्छा होगा

बाबर ने अपने लक्ष्यों के बारे में कहा कि विश्व कप जीतने वाली टीम का कप्तान होना अच्छा होगा। उन्होंने अपने करियर के दौरान पाकिस्तान के पूर्व मुख्य कोच और वर्तमान टीम निदेशक मिकी आर्थर द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में भी बात की। उन्होंने कहा- मैं मिकी का उल्लेख करना चाहता हूं क्योंकि उन्होंने मेरे परिवर्तन में बड़ी भूमिका निभाई। एक क्रिकेटर के तौर पर ऐसा लगता है कि अगर आप लय में नहीं हैं तो आपको टीम से बाहर किया जा सकता है, लेकिन उन्होंने मुझे आत्मविश्वास दिया। उन्होंने मुझे अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए कहा। मैने बाहर होने की चिंता नहीं की और इससे मुझे बहुत मदद मिली। उन्होंने न केवल मेरे साथ बल्कि साइड में हर खिलाड़ी के साथ ऐसा किया।

First published on: May 06, 2023 06:47 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें