Sunday, January 29, 2023
- विज्ञापन -

Latest Posts

AUS vs WI: नाथन लियोन ने 6 विकेट लेकर रविचंद्रन अश्विन को पछाड़ा, अब इस दिग्गज के रिकॉर्ड पर नजर

AUS vs WI: ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के बीच खेली जा रही दो मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया ने 164 रनों से जीत हासिल कर ली।

AUS vs WI: ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के बीच खेली जा रही दो मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया ने 164 रनों से जीत हासिल कर ली। इस मैच को जीतने के लिए वेस्टइंडीज को 498 रन बनाने थे लेकिन ऑस्ट्रेलिया की सदी हुई गेंदबाजी के चलते टीम 333 पर ही ऑलआउट हो गई। इस मैच में नाथन लियोन ने 8 विकेट झटके और टीम को जिताया इसके साथ ही उन्होंने एक बड़ी उपलब्धी अपने नाम कर ली और रविचंद्रन अश्विन को भी पीछे छोड़ दिया।

नेथन लॉयन ने दिखाया दमखम, अश्विन को छोड़ा पीछे

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज स्पिनर नाथन लियोन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट की दूसरी पारी में 6 विकेट लेकर ना सिर्फ अपनी टीम को जीत दिलाई है, बल्कि टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में भारतीय स्पिनर आर अश्विन को भी पछाड़ा है। पर्थ टेस्ट में नाथन लियोन को कुल 8 विकेट मिले। इसी के साथ टेस्ट क्रिकेट में उनके नाम 446 विकेट हो गए हैं। वहीं बात अश्विन की करें तो क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट में उनके नाम 442 विकेट हैं।

मुथैया मुरलीधरन के रिकॉर्ड पर होगी नजर

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले स्पीनर्स की बात करें तो इसमें टॉप पर श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन का नाम हैं जिनके 800 विकेट हैं। वहीं इस लिस्ट में 446 विकेट के साथ लियोन चौथे नंबर पर आ गए हैं और अगर वे इसी रफ्तार से हर मैच में परफॉर्म करते हैं तो मुरलीधरन का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं। लायन के उपर इस लिस्ट में अनिल कुंबले हैं जिनके 619 विकेट हैं। उनके पार पहुंचने के लिए लियोन को अभी 173 विकेट और लेने होंगे।

टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज-

800 – मुथैया मुरलीधरन
708 शेन वॉर्न
667 – जेम्स एंडरसन
619 – अनिल कुंबले
566 – स्टुअर्ट ब्रॉड
563 – ग्लेन मैक्ग्रा
519 – कर्टनी वॉल्श
446 – नाथन लियोन
442 – आर अश्विन
439 – डेल स्टेन

यै है मैच का लेखा जोखा

पर्थ में खेले गए इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने दमदार बेटिंग करते हुए पहली पारी चार विकेट खोकर 598 रनों पर घोषित की थी। जिसके जवाब में में वेस्‍टइंडीज की पूरी टीम को 283 रनों पर ऑलआउट हो गई। दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया ने तेजी से 182 रन बनाए और पारी घोषित कर दी और वेस्टइंडीज को 498 रनों का लक्ष्य दिया था जिसका पीछा करते हुए टीम सिर्फ 333 रन ही बना सकी। वहीं इस मैच में मार्नस को मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड दिया गया। उन्होंने मुकाबले में दोनों पारियों में शतक जड़ा था।

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -