---विज्ञापन---

एबी डिविलियर्स ने बताई दिल दहला देने वाली बात, करियर के आखिरी सालों में उनकी एक आंख ने छोड़ दिया था साथ

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर एबी डिविलियर्स ने बड़ा खुलासा किया है। उनका कहना है कि करियर के आखिरी दो सालो में वह एक आंख के बलबूते मैदान में शिरकत कर रहे थे।

Edited By : News24 हिंदी | Updated: Dec 8, 2023 10:23
Share :
AB de Villiers South Africa cricket team
AB de Villiers

दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान एबी डिविलियर्स के बारे में किसी को कुछ बताने की जरूरत नहीं है। उन्होंने अपने क्रिकेट करियर में कई उपलब्धियां हासिल की हैं जो उन्हें महान खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल करता है। दिग्गज बल्लेबाज ने जब क्रिकेट से रिटायरमेंट की घोषणा की थी तब उनके फैसले को जानकर हर कोई हैरान हो गया था। किसी को उम्मीद नहीं थी कि वह इतनी जल्दी क्रिकेट को अलविदा कह देंगे। इसपर काफी सवाल भी उठे थे।

हालांकि, अब जाकर पूर्व क्रिकेटर ने उसपर से पर्दा उठाया है कि आखिर क्यों उन्होंने इतना जल्दी क्रिकेट से रिटायरमेंट ले ली थी। 39 वर्षीय दिग्गज बल्लेबाज ने एक इंटरव्यू में खुलासा करते हुए बताया है कि उन्होंने करियर के अपने आखिरी दो साल दाईं आंख में लगी चोट के साथ शिरकत की थी। डिविलियर्स के इस बयान के बाद हर कोई हैरान है।

यह भी पढ़ें- पंजाब किंग्स के खिलाड़ी का जलवा, अकेले अपनी टीम को दिलाया जीत, प्रदर्शन देख फ्रेंचाइजी हो जाएगी खुश

डिविलियर्स ने हाल ही में विजडन पर हुए खास बातचीत के दौरान बताया कि एक हादसे में उनकी दाईं आंख का रेटिना क्षतिग्रस्त हो गया था। पूर्व क्रिकेटर ने कहा, ‘मेरे नौजवान बेटे ने गलती से अपनी एड़ी मेरे आंख पर मार दी थी। जिसके बाद से मेरे दाहिने आंख की रोशनी कम होने लगी थी। जब मैंने अपने आंख की सर्जरी कराई तो डॉक्टर ने मुझसे पूछा कि आप इस तरह क्रिकेट कैसे खेल लेते हैं?’

उन्होंने आगे कहा, ‘चोट लगने के बाद से मेरी दाईं आंख की रोशनी धीरे-धीरे कम होने लगी थी, लेकिन मेरी बाईं आंख ने मेरा भरपूर साथ दिया जिसके बदौलत मैं आखिरी दो वर्षों में अच्छी तरह से खेल सका।’

एबी डिविलियर्स का इंटरनेशनल क्रिकेट करियर:

बात करें डिविलियर्स के इंटरनेशनल क्रिकेट करियर के बारे में तो उन्होंने अफ्रीका के लिए कुल 420 मुकाबले खेले हैं। इस बीच उनके बल्ले से 484 पारियों में 20014 रन निकले हैं। डिविलियर्स के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में 47 शतक, एक दोहरा शतक और 109 अर्धशतक दर्ज है। वहीं गेंदबाजी के दौरान उन्होंने इतने ही मुकाबलों के 14 पारियों में नौ सफलता प्राप्त की है।

First published on: Dec 08, 2023 10:11 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें