Tuesday, September 27, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Asia Cup: रिजवान, शादाब नहीं ये है पाकिस्तान की हार का असली गुनहगार!

Asia Cup 2022: एशिया कप में श्रीलंका ने पाकिस्तान को 23 रनों से हरा दिया। इस हार के साथ पाकिस्तान का तीसरी बार एशिया कप जीतने का सपना भी चकनाचूर हो गया। पाकिस्तान ने इस टूर्नामेंट में शानदार खेल दिखाया और फाइनल तक का सफर तय किया। लेकिन टीम के कप्तान बाबर आजम एशिया कप में बुरी तरह फ्लाप हुए। पूरे टूर्नामेंट में उनका बल्ला खामोश रहा। वह 6 मैचों में कुल 68 रन ही बना सके हैं।

अभी पढ़ें वादियों में क्रिकेटर ने महिला टीम की स्टार वेदा कृष्णामूर्ति को किया प्रपोज, शेयर की रोमांटिक तस्वीरें

हर मैच में फ्लॉप हुए बाबर आजम

फाइनल से पहले तक बाबर आजम फ्लॉप हो रहे थे, ऐसे में सभी को उम्मीद थी कि वह बड़े मैच में कुछ कमाल करेंगे, लेकिन उनका फ्लॉप शो टूर्नामेंट के फाइनल में भी जारी रहा। इस बड़े मुकाबले में भी बाबर के बल्ले से रन नहीं निकले और 6 गेंद में 5 रन बनाकर पवेलियन लौट गए।

एशिया कप 2022 में फ्लॉप हुए बाबर आजम (Babar Azam flopped in Asia Cup 2022)

  1. एशिया कप के पहले ही मैच में बाबर आजम फ्लॉप हुए थे। उन्होंने पहले मैच में भारत के खिलाफ 9 गेंद में 10 रन बनाए थे।
  2. दूसरे मुकाबले में हॉन्ग कॉन्ग जैसी कमजोर टीम के खिलाफ भी बाबर का बल्ला खामोश रहा। वह इस मैच में 8 गेंद में 9 रन ही बना सके।
  3. सुपर फोर के पहले मैच में पाकिस्तान भारत से भिड़ा। बाबर आजम इस बार फी फेल रहे और 10 गेंद में 14 रन ही बनाकर आउट हो गए।
  4. दूसरे राउंड के दूसरे मुकाबले में श्रीलंका के खिलाफ बाबर आजम के बल्ले से कुछ रन निकले। उन्होंने 29 गेंदों में 30 रन की पारी खेली। हालांकि इस पारी में उन्होंने सिर्फ दो चौके लगाए और आउट हो गए।
  5. अब बारी थी फाइनल की। इस बड़े मुकाबले में भी बाबर के बल्ले से रन नहीं निकले और 6 गेंद में 5 रन बनाकर पवेलियन लौट गए।

एशिया कप से पहले सबसे ज्यादा चर्चा बाबर आजम की थी?

दरअसल, एशिया कप 2022 शुरू होने से विराट कोहली और बाबर आजम को लेकर काफी चर्चा हो रही थी। सभी की जुबां पर एक ही सवाल था कि विरोधी टीमें बाबर आजम को कैसे रोक पाएंगी? एशिया कप से पहले जबरदस्त फॉर्म में दिखने वाले बाबर आजम 6 पारियों में 70 रन भी नहीं बना सके, जबकि खराब फॉर्म से जूझ रहे कोहली ने 270 से ज्यादा रन बना डाले। सोशल मीडिया यूजर्स ने फ्लॉप रहने वाले बाबर आजम को पाकिस्तान की हार का सबसे बड़ा गुनहगार बताकर लताड़ लगाई और जमकर ट्रोल कर दिया।

शादाब खान और रिजवान को बताया जा रहा हार का जिम्मेदार

दरअसल, फाइनल मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका ने निर्धारित ओवर में 6 विकेट पर 170 रन बनाए। श्रीलंका की शुरुआत काफी खराब रही थी, टीम ने अपने 5 विकेट महज 58 रन पर ही गंवा दिए थे, इसके बाद राजपक्षे ने मोर्चा संभाला और आखिर तक मैदान पर डटे रहे। उन्होंने 45 गेंदों पर नाबाद 71 रन बनाए। 18वें ओवर की तीसरी गेंद पर लॉन्ग ऑन पर शादाब ने राजपक्षे का कैच छोड़ दिया था, इस वक्त राजपक्षे 45 रन बनाकर खेल रहे थे, इसके बाद उन्होंने 25 रनों ठोक श्रीलंका को 170 रनों तक पहुंचा दिया।

शादाब ने छोड़ा कैच, रिजवान ने खेली धीमी पारी

रापपक्षे का कैच छूटना मैच का टर्निंग प्वाइंट भी माना जा रहा है। इस कैच को छोड़ने के बाद शादाब खान को हार का जिम्मेदार ठहराया जा रहा है। वहीं फाइनल में फाइनल में मोहम्मद रिजवान ने 49 में 55 रन बनाए। फिर वो आउट हो गए। इस धीमी पारी के चलते रिजवान को भी हार का जिम्मेदार बताया जा रहा है।

आईसीसी टी20 बल्लेबाजों की रैंकिंग में भी बाबर को नुकसान

टूर्नामेंट के शुरू होने से पहले आईसीसी टी20 बल्लेबाजों की रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर रहे बाबर आजम शानदार फॉर्म में थे, लेकिन टूर्नामेंट के दौरान वह सिर्फ दो मैचों में दहाई का आंकड़ा छू सके। यही वजह है कि पाकिस्तान टीम खिताब पर कब्जा करने से चूक गई। खराब फॉर्म के चलते बाबर आजम को आईसीसी टी20 बल्लेबाजों की रैंकिंग में भी नुकसान हुआ है। लंबे समय तक टॉप पर रहने वाले बाबर इस वक्त 792 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर हैं। वहीं पहले नंबर पर पाकिस्तान टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान 794 अंकों के साथ टॉप पर बने हुए हैं।

बाबर आजम का टी 20 क्रिकेट करियर है शानदार

बाबर आजम को पाकिस्तान का सबसे मजबूत और भरोसेमंद खिलाड़ी माना जाता है। उनके पास गजब की तकनीक है। वह लगातार रन बनाते हैं और अपना विकेट आसानी से नहीं देते।
टी20 इंटरनेशनल में बाबर ने 43.15 की औसत से 2719 रन बनाए हैं। बाबर ने अबतक टी20 इंटरनेशनल में एक शतक और 26 अर्धशतक जड़े हैं।

अभी पढ़ें T20 वर्ल्ड कप के लिए Team India का ऐलान, बुमराह-हर्षल की वापसी, कार्तिक को मिला मौका

बाबर आजम का टेस्ट और वनडे करियर

बाबर आजम ने अब तक 42 टेस्ट, 92 वनडे और 78 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं. टेस्ट मैचों में बाबर ने 47.30 की औसत से 3122 रन बनाए हैं, जिसमें सात शतक और 23 अर्धशतक शामिल रहे वनडे इंटरनेशनल में बाबर के नाम अबतक 59.79 के एवरेज से 4664 दर्ज हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 17 शतक और अर्धशतक निकले।

अभी पढ़ें – खेल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Click Here – News 24 APP अभी download करें

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -