Sunday, 25 February, 2024

---विज्ञापन---

Benefits of Mamra Badam: क्या होता है मामरा बादाम? अनगिनत हैं इसके फायदे

Benefits of Mamra Badam: 'मामरा बादाम' में कॉम्प्लेक्स कार्बोंहायड्रेट, प्रोटीन, फाइबर, मैगनीशियम और आयन काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है।

Edited By : Pooja Mishra | Updated: Nov 5, 2023 20:24
Share :

Benefits of Mamra Badam: आप से कितने लोग है जिन्होंने ‘मामरा बादाम’ का नाम सुना है या फिर उसके बारे में जानते हैं। यकीनन आप में से कई लोग ‘मामरा बादाम’ और उसके फायदे के बारे में अच्छे से जानते होंगे। लेकिन कई लोग ऐसे भी जिन्होंने आज तक कभी ‘मामरा बादाम’ का नाम तक नहीं सुना है। हमारी आज की रिपोर्ट में हम आपको ‘मामरा बादाम’ क्या होता है और इसके क्या फायदे इसके बारे में बताने वाले हैं।

क्या होता है ‘मामरा बादाम’

‘मामरा बादाम’ सधाहरण की तुलना में काफी हल्का होता है और इसके छिलके पर धारियां बनी होती हैं। वहीं, ‘मामरा बादाम’ का आकार भी बाकी बादाम से अलग नाव की तरह होता है। ‘मामरा बादाम’ दुनिया भर के सिर्फ कुछ खास जगहों पर ही मिलते हैं। इस बादाम में बाकियों के मुकाबले तेल भी काफी ज्यादा होता है। इसके साथ ‘मामरा बादाम’ में कई तरह से पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिसका सेहत पर काफी अच्छा असर होता है।

‘मामरा बादाम’ में मिलते हैं पोषक तत्व

‘मामरा बादाम’ में मिलने वाले पोषक तत्वों की बात करें तो, इसने कॉम्प्लेक्स कार्बोंहायड्रेट, प्रोटीन, फाइबर, मैगनीशियम और आयन काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा ‘मामरा बादाम’ में विटामिन B1, B2, E और P भी भारी मात्रा में होता है।

यह भी पढ़ें: दिग्विजय Vs ज्योतिरादित्य, MP की इन 8 सीटों पर कांटे की टक्कर, क्या हैं ‘महल’ Vs ‘किला’?

‘मामरा बादाम’ के फायदे

1. कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने में मददगार: मामरा बादाम कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने में काफी मददगार है। मामरा बादाम में मोनोसैचुरेटेड तेल की मात्रा काफी ज्यादा होती हैं। जो कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकता है।

2. ब्रेन फंक्शन को बढ़ाता है: मामरा बादाम के सेवन से ब्रेन फंक्शन में बढ़ौतरी होती है।

3. हार्ट हैल्थ में सुधार: मामरा बादाम में सूजन-रोधी गुण होते हैं, जो दिल को सेहतमन रखते हैं। इससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी दिल की बीमारियां दूर रहती हैं।

4. जोड़ों की परेशानी में मददगार: मामरा बादाम में विटामिन ई और फॉस्फोरस ज्यादा मात्रा में पाया जाता है, जो हड्डियों और दांतों को स्वास्थ्य रखने में मददगार साबित होता है।

5. वजन घटाने में मददगार: मामरा बादाम वीगन फूड में प्रोटीन का एक बड़ा सॉर्स है। जिससे व्यक्ति के मांसपेशियों में वृद्धि होती है और उसका मोटापा कम होता है।

First published on: Nov 05, 2023 08:24 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें