Monday, November 28, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Aaj Ka Mausam: बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना डिप्रेशन, इन राज्यों में अगले 72 घंटे तक होगी भारी बारिश

Aaj Ka Mausam: पहाड़ों पर लगातार हो रही बारिश-बर्फबारी के बीच उत्तर और मध्य भारत के मौसम में लगातार बदलाव देखा जा रहा है।

Aaj Ka Mausam: देश के मौसम मिजाज में तेजी से बदलाव हो रहा है। पहाड़ी इलाकों में जहां कड़ाके की ठंड पड़ रही है तो उत्तर और मध्य भारत में लोगों को गुलाबी ठंड का एहसास हो रहा है। वहीं दक्षिण भारत के कई इलाकों में अभी भी बारिश का दौर जारी है। इस बीच आज भी देश के मिजाज में बड़े बदलाव की उम्मीद है।

गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कई इलाकों में आज भी हिमपात के साथ-साथ बारिश का पूर्वानुमान है। पिछले कई दिनों से इन इलाकों में हो रही बारिश और बर्फबारी की वजह से तापमान का पारा शून्य के नीचे पहुंच गया है। जिससे लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। लगातार हो रही बर्फबारी और सड़कों पर बर्फ जमा होने के कारण कई जगहों का संपर्क मुख्य शहर से कट चुका है। स्थानीय जिला प्रशासन हालात को सामान्य बनाने में जुटा है।

अभी पढ़ें पश्चिम बंगाल कोल्ड ड्रिंक प्लांट में गैस लीक, कई लोग बीमार 

पहाड़ों पर हो रहे बर्फबारी के बाद मौदानी इलाकों में भी ठंड में बढ़ोतरी देखी जा रही है। हिमालय पर लगातार हो रही बर्फाबारी और बारिश के बीच देश में मौसम का मिजाज तेजी से बदलता नजर आ रहा है। मध्य और उत्तर भारत के कई राज्यों में ठंड ने दस्तक दे दी है। दिल्ली-एनसीआर में तापमान में भी पारा गिरने लगा है। पर्वतीय क्षेत्रों में सर्द हवाएं चलने के कारण पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश, दिल्ली समेत कई राज्यों में ठढ़ बढ़ गई है और तापमान में बड़ी गिरावट दर्ज की गई है। इसके साथ ही मैदानी इलाकों में धुंध और कुहासा के कारण लोगों को मुश्किलें बढ़ाने लगी है।

दक्षिण भारत के राज्यों में बारिश का सिलसिला जारी है। इस बीच इधर अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई है। मौसम विभाग ने आज भी तमिलनाडु, केरल समेत दक्षिण भारत के कई इलाकों में आज भी बारिश की संभावना जताया है।

मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी और आसपास के ऊपर बना कम दबाव का क्षेत्र पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ गया। इसके चलते तटीय आंध्र प्रदेश, उत्तरी तमिलनाडु, रायलसीमा में बारिश होने की संभावना है। आज से 23 नवंबर को उत्तरी तमिलनाडु और दक्षिण आंध्र प्रदेश और रायलसीमा में अलग-अलग जगह पर भारी बारिश हो सकती है। तेज बारिश की आशंका के मद्दे नजर मछुआरों के लिए भी चेतावनी जारी करते हुए कहा गया है कि अगले दो से तीन दिन वो दक्षिण-पश्चिम और उससे सटे दक्षिण-पूर्व और पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी और श्रीलंका के तटों पर ना जाएं। इसके साथ ही मछुआरों को आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, पुडुचेरी, श्रीलंका के तटों पर 23 नवंबर तक ना जाने की सलाह दी है।

निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर (Skymet Weather) के मुताबिक दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना डिप्रेशन उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर बढ़ता है और आज कमजोर होकर गहरे कम दबाव का क्षेत्र बन सकता है। इसके कारण आज से 23 नवंबर के बीच आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु तट पर समुद्र की स्थिति खराब हो सकती है तथा समुद्र में ऊंची लहरें उठ सकती हैं।

अभी पढ़ें मौसम विभाग की भविष्यवाणी, अगले 48 घंटे तक यहां होगी हल्की से भारी बारिश

आंध्र प्रदेश के तटीय क्षेत्रों और तमिलनाडु के उत्तरी तट पर कुछ स्थानों पर भारी बारिश के साथ कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश संभव है। 23 नवंबर से अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में बारिश की गतिविधियां तेज होने की उम्मीद है। कहीं-कहीं भारी बारिश के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। रायलसीमा और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में हल्की बारिश संभव है।

वहीं अगले 2 से 3 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिमी, मध्य और पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में दिन और रात के तापमान में और गिरावट आ सकती है।

अभी पढ़ें –  देश से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -