Thursday, December 8, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की बड़ी अपील, कहा- शुरू की जाए तमिल माध्यम में चिकित्सा शिक्षा

केंद्रीय शिक्षण संस्थानों में हिंदी को शिक्षा का माध्यम बनाने की एक संसदीय समिति की सिफारिश पर उठे विवाद की पृष्ठभूमि में अमित शाह का यह बयान आया है।

चेन्नई: केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने शनिवार को तमिलनाडु सरकार से राज्य में तमिल माध्यम में चिकित्सा शिक्षा शुरू करने की अपील की। चेन्नई में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए शाह ने कहा, “तमिल दुनिया की सबसे पुरानी भाषाओं में से एक है। मेरा मानना ​​है कि तमिल व्याकरण भी दुनिया के सबसे पुराने व्याकरणों में से एक है। सिर्फ तमिलनाडु ही नहीं बल्कि इसे बढ़ावा देना राष्ट्र की जिम्मेदारी है।”

 

आगे अपने संबोधन में केंद्रीय मंत्री ने कहा देश के कई राज्यों ने क्षेत्रीय भाषाओं में चिकित्सा और तकनीकी शिक्षा शुरू की है।” “मैं तमिलनाडु सरकार से तमिल में चिकित्सा शिक्षा शुरू करने की अपील करता हूं। यह तमिल माध्यम के स्कूलों के छात्रों को विषयों को आसानी से समझने में मदद करेगा। यह तमिल में चिकित्सा विज्ञान के क्षेत्र में अनुसंधान और विकास में भी मदद करेगा।” .

होगी प्राचीन भाषा की सेवा

आगे उन्होंने कहा कि अगर तमिलनाडु सरकार तमिल माध्यम में चिकित्सा और तकनीकी शिक्षा शुरू करती है तो यह प्राचीन भाषा की बहुत बड़ी सेवा होगी। “तमिल माध्यम में 1350 सीटों पर तकनीकी शिक्षा प्रदान करना शुरू करने का सुझाव दिया गया था। अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) के नवीनतम आंकड़ों से पता चलता है कि तमिल माध्यम में शिक्षा केवल 85 सीटों पर प्रदान की जा रही है। यदि तमिलनाडु सरकार प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करती है तमिल माध्यम में मेडिकल और इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम तो यह तमिल भाषा के लिए एक बड़ी सेवा होगी

सीएम ने यह किया था

केंद्रीय शिक्षण संस्थानों में हिंदी को शिक्षा का माध्यम बनाने की एक संसदीय समिति की सिफारिश पर उठे विवाद की पृष्ठभूमि में अमित शाह का यह बयान आया है। पिछले महीने तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने इस मामले को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा था। इसके अलावा स्टालिन के नेतृत्व वाली तमिलनाडु सरकार ने राज्य विधानसभा में “हिंदी थोपने” के खिलाफ एक प्रस्ताव पेश किया था। केंद्रीय गृह मंत्री ने केंद्र में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार के विकास कार्यों पर जोर देते हुए कहा कि राजनीतिक स्थिरता और भ्रष्टाचार मुक्त शासन के कारण भारत तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था बन गया है।

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -