Thursday, 18 April, 2024

---विज्ञापन---

Mann Ki Baat : प्रधानमंत्री मोदी ने देशवासियों से की ‘मन की बात’, जानें 10 बड़ी बातें

Mann Ki Baat : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने मासिक कार्यक्रम ‘मन की बात’ के जरिए आज एकबार फिर  देशवासियों के साथ संवाद किया। मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी ने चंद्रयान-3, जी20 शिखर सम्मेलन की सफलता, आने वाले त्योहार समेत कई मुद्दों पर अपनी बात रखी। पीएम मोदी के ‘मन की बात’ कार्यक्रम […]

Edited By : Pankaj Mishra | Updated: Sep 24, 2023 12:48
Share :
Mann Ki Baat

Mann Ki Baat : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने मासिक कार्यक्रम ‘मन की बात’ के जरिए आज एकबार फिर  देशवासियों के साथ संवाद किया। मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी ने चंद्रयान-3, जी20 शिखर सम्मेलन की सफलता, आने वाले त्योहार समेत कई मुद्दों पर अपनी बात रखी। पीएम मोदी के ‘मन की बात’ कार्यक्रम का यह 105वां एपिसोड है।

मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी की बड़ी बातें…

  • अपने संबोधन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि चंद्रयान-3 की सफलता ने हर भारतीय की खुशी को दोगुना कर दिया। प्रधानमंत्री ने कहा चंद्रयान-3 की लैंडिंग का करोड़ों लोगों ने लाइव देखा। सिर्फ ISRO के YouTube Channel पर 80 लाख लोगों ने इसे लाइव देखा जो अपने आप में भी एक रिकॉर्ड है।
  • इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि चंद्रयान-3 की सफलता के बाद देश में एक प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। इसको ‘चंद्रयान-3 महा क्विज’ का नाम दिया गया है। इसमें अब तक 15 लाख से ज्यादा लोग हिस्सा ले चुके हैं। इस क्विज को खत्म होने में अब सिर्फ छह दिन बचे हैं। ऐसे में इच्छुक लोग इस महा क्विज में जरूर हिस्सा लें।
  • दिल्ली में 9 से 10 सितंबर के बीच आयोजित ग्रुप 20 समिट की सफलता की चर्चा करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि उन्हें देश के कोने-कोने से बधाई संदेश मिल रहे हैं। जी 20 के आयोजन के दौरान भारत मंडपम तो खुद में एक सेलिब्रिटी की तरह हो गया था।
  • उन्होंने आगे कहा कि भारत ने अफ्रीकी यूनियन को G 20 में शामिल कराकर दुनिया को अपनी कूटनीति का लोहा मनवाया।  प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि जी 20 के बाद अब ग्रुप 20 यूनिवर्सिटी कनेक्ट प्रोग्राम का आयोजन होने जा रहा है। इससे बड़ी तादाद में छात्रों को फायदा होगा।
  • पीएम मोदी ने अपने संबोधन के दौरान बापू को भी याद किया है। उन्होंने कहा कि 10 सितंबर को एक साथ इतने नेताओं का राजघाट पहुंचना बताता है कि उनके विचार आज भी कितने प्रासंगिक हैं।
  • प्रधानमंत्री ने खुशी का इजहार करते हुए कहा कि 2 अक्टूबर को गांधी जयंती है और इस मौके पर देश में स्वच्छता को लेकर कई प्लान भी बनाए गए हैं। उन्होंने कहा कि एक अक्टूबर को सुबह 10 बजे स्वच्छता पर एक बड़े कार्यक्रम का आयोजन होने जा रहा है। इसमें देशभर के लोग जरूर शामिल हों।
  • पीएम मोदी ने अपने संबोधन में ‘इंडिया-मिडिल ईस्ट-यूरोप इकोनॉमिक कोरिडोर’ की भी चर्चा की। उन्होंने कहा कि जिस सिल्क रूट के जरिए पहले व्यापार किया जाता था, उसी तरह का एक नया रूट फिर से बनने जा रहा है। इसका सुझाव जी 20 समिट के दौरान दिया गया। आने वाले समय में ये कोरिडोर विश्व व्यापार का आधार बनेगा। साथ ही इतिहास इस बात को भी याद रखेगा कि इस कोरिडोर का आधार भारत की धरती पर रखा गया था।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि विश्व पर्यटन दिवस 27 सितंबर को हैं। कुछ लोग पर्यटन को सिर्फ सैर-सपाटे के रुप में देखते हैं, जबकि इससे बड़े पैमाने पर रोजगार का पहलु भी जुड़ा है। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि जब  भी लोग कहीं घूमने जाने का प्लान बना रहे हों तो कोशिश करें कि वो देश की विविधता का दर्शन कर सकते हैं।
  • प्रधानमंत्री ने कहा कि हाल ही में यूनेस्को ने 13वीं सदी में बने कर्नाटक के होयसड़ा मंदिरों को विश्व धरोहर की सूची में शामिल किया है। इससे देश में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि इसके साथ ही भारत में विश्व धरोहरों की संख्या बढ़कर 42 हो गई है।
  • प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन में हैदराबाद की सातवीं क्लास में पढ़ने वाली ‘आकर्षणा सतीश’ का भी जिक्र किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि 11 साल की आकर्षणा सतीश ने तो कमाल कर दिया है। वह बच्चों के लिए एक-दो नहीं, बल्कि, सात-सात लाइब्रेरी चला रही है।

और पढ़िए – देश-दुनिया से जुड़ी खबरें यहां पढ़ें

 

First published on: Sep 24, 2023 11:09 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें