Saturday, December 3, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

पीएम मोदी ने भुज में किया स्मृति वन स्मारक का उद्घाटन, जुड़ी हैं 2001 भूकंप की यादें

अहमदाबाद: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को गुजरात के भुज में स्मृति वन स्मारक का उद्घाटन किया है, जो इस क्षेत्र में आए 2001 के विनाशकारी भूकंप के दौरान लोगों द्वारा दिखाए गए जज्बे की याद में बनाया गया है।

अभी पढ़ें कांग्रेस के अगले अध्यक्ष के चुनाव को लेकर आज होगी CWC की अहम बैठक

 

 

बता दें कि भुज इस उच्च तीव्रता वाले भूकंप का केंद्र था, जिसने राज्य में हजारों लोगों की जान ले ली थी। स्मारक की तस्वीरें साझा करते हुए, पीएम मोदी ने कहा कि स्मृति वन कच्छ के लोगों की खोई हुई जिंदगी और उल्लेखनीय लड़ाई की भावना के लिए एक श्रद्धांजलि है।

प्रधानमंत्री ने एक ट्वीट में कहा, “कल कच्छ में, मैं स्मृति वन स्मारक का उद्घाटन करूंगा। यह स्मारक 2001 के दुखद भूकंप से जुड़ा है जिसमें कई लोगों की जान चली गई थी। स्मृति वन उन लोगों को श्रद्धांजलि है जिन्हें हमने खो दिया है और कच्छ के लोगों की उल्लेखनीय लड़ाई भावना को भी श्रद्धांजलि है।”

रविवार को पीएम मोदी ने एक ट्वीट के जरिए लिखा- 2001 के भूकंप के बाद कुछ लोगों ने कच्छ को कमतर आंक लिया था। उन्होंने कहा कि कच्छ कभी नहीं उठ सकता लेकिन इन संशयवादियों ने कच्छ की भावना को कम करके आंका। कुछ ही समय में, कच्छ का उदय हुआ और यह सबसे तेजी से बढ़ते जिलों में से एक बन गया।”

 

अभी पढ़ें – Video: आनंद महिंद्रा ने शेयर किया खूबसूरत वीडियो, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से की ये अपील

यहां जानें स्मृति वन स्मारक के बारे में:

  • विशाल स्मारक 470 एकड़ क्षेत्र में बनाया गया है और इसमें लगभग 13,000 लोगों के नाम हैं, जिन्होंने भूकंप के दौरान अपनी जान गंवाई थी।
  • स्मृति वन स्मारक में अत्याधुनिक स्मृति वन भूकंप संग्रहालय है, जिसे सात विषयों के आधार पर सात ब्लॉकों में विभाजित किया गया है: पुनर्जन्म, पुन: खोज, पुनर्स्थापना, पुनर्निर्माण, पुनर्विचार, राहत और नवीनीकरण।
  • पहला खंड पृथ्वी के विकास और हर बार दूर होने की उसकी क्षमता को दर्शाता है।
  • रिडिस्कवर थीम पर आधारित दूसरा ब्लॉक, गुजरात की स्थलाकृति और विभिन्न प्राकृतिक आपदाओं को प्रदर्शित करता है, जिनके लिए राज्य संवेदनशील है।
  • तीसरा ब्लॉक भूकंप के तत्काल बाद को दर्शाता है, जिसमें गैलरी व्यक्तियों के साथ-साथ संगठनों द्वारा किए गए बड़े पैमाने पर राहत प्रयासों को संबोधित करती है।
  • चौथा ब्लॉक गुजरात के पुनर्निर्माण की पहल और 2001 के भूकंप के बाद की सफलता की कहानियों को प्रदर्शित करेगा।
  • पुनर्निर्माण विषय पर आधारित पांचवां खंड, आगंतुक को विभिन्न प्रकार की आपदाओं के बारे में सोचने और सीखने के लिए प्रेरित करेगा और नुकसान और जीवन के नुकसान को कम करने के लिए भविष्य की तैयारी करेगा।
  • छठे ब्लॉक में 5डी सिम्युलेटर है, जिसके इस्तेमाल से आगंतुक भूकंप के अनुभव को फिर से जी सकते हैं और इस पैमाने पर किसी घटना की जमीनी हकीकत जान सकते हैं।
  • सातवां और अंतिम खंड लोगों को स्मरण के लिए एक स्थान प्रदान करता है जहां वे खोई हुई आत्माओं को श्रद्धांजलि दे सकते हैं।

अभी पढ़ें –  देश से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Click Here – News 24 APP अभी download करें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -