Thursday, 18 April, 2024

---विज्ञापन---

Indian Railways: देशभर के रेलवे स्टेशनों पर उपलब्ध है फ्री Wi-Fi, जानिए- कैसे करें कनेक्ट

Indian Railways: भारतीय रेलवे ने भारत में विभिन्न प्लेटफार्मों पर मुफ्त वाई-फाई (Free Wi-Fi) सेवा प्रदान करना शुरू कर दिया है। पिछले आंकड़ों के अनुसार, रेलवे 6100 स्टेशनों पर फ्री में वाई-फाई की सुविधा दे रहा है। अब हो सकता है स्टेशनों की संख्या और बढ़ गई हो। यह पहल पहली बार वर्ष 2016 में […]

Edited By : Nitin Arora | Updated: Apr 18, 2023 14:53
Share :
RAIL WIRE

Indian Railways: भारतीय रेलवे ने भारत में विभिन्न प्लेटफार्मों पर मुफ्त वाई-फाई (Free Wi-Fi) सेवा प्रदान करना शुरू कर दिया है। पिछले आंकड़ों के अनुसार, रेलवे 6100 स्टेशनों पर फ्री में वाई-फाई की सुविधा दे रहा है। अब हो सकता है स्टेशनों की संख्या और बढ़ गई हो। यह पहल पहली बार वर्ष 2016 में मुंबई रेलवे स्टेशन पर शुरू हुई थी।

ग्रामीण भारत में सबसे अधिक डेटा की खपत होती है। इसलिए, वाई-फाई सुविधा ग्रामीण लोगों को देश भर में मुफ्त में इंटरनेट का उपयोग करने में मदद कर सकती है। हमारे देश में ग्रामीण क्षेत्रों में लगभग 5000 स्टेशन मौजूद हैं। इन क्षेत्रों में कश्मीर घाटी में मौजूद 15 स्टेशनों के साथ सभी उत्तर पूर्वी राज्य शामिल हैं।

और पढ़िए – भारतीय पुरुष मोबाइल में चलाते हैं ये Apps; महिलाओं की पसंद भी हुई जाहिर, पढ़ें- ये रिपोर्ट

यह देश के डिजिटल इंडिया कार्यक्रम में भी एक बड़ा ऐड-ऑन है, जहां कई रेलवे स्टेशनों पर सुलभ वाई-फाई इंटरनेट सुविधाएं प्रदान करने के लिए परियोजना निर्धारित की गई है। इससे भारत रेलवे स्टेशनों पर अपनी जनता के लिए दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे तेज सार्वजनिक इंटरनेट प्रदाता बन जाएगा।

यात्री अपने निजी उपकरणों पर मनोरंजन के साधन के रूप में भी इसका लाभ उठा सकते हैं। इस इंटरनेट सुविधा का उपयोग हर कोई कर सकता है। उपयोगकर्ता को केवल मोबाइल कनेक्शन और एक्टिव KYC वाले स्मार्टफोन की आवश्यकता है।

अधिक इंटरनेट यूसेज पर देनी होगी ये छोटी रकम

पहले आधे घंटे के लिए 1 Mbps की स्पीड से वाई-फाई फ्री रहेगा। समय सीमा से अधिक इंटरनेट कनेक्शन का उपयोग करने के लिए मामूली राशि का भुगतान करना पड़ सकता है।

योजनाओं में GST शुल्क को छोड़कर 34 MBPS की गति से 60 जीबी डेटा सीमा के साथ 34 MBPS की गति से 5 जीबी के लिए 10 रुपये/दिन से लेकर 75 रुपये/दिन तक शामिल हैं। भुगतान नेट बैंकिंग, वॉलेट और क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किया जा सकता है।

और पढ़िए – Today’s Latest News, 16 April 2023: कहां क्या हुआ? यहां पढ़िए लोकल और देश की हर छोटी-बड़ी जरूरी खबर

कैसे पाएं फ्री Wi-Fi

  • उपयोगकर्ता को फोन में वाई-फाई सर्च करना होगा। उसमें RailWire पर क्लिक करना होगा।
  • एक बार जब ब्राउज़र RailWire पोर्टल खोल देता है, तो तब अपना मोबाइल नंबर डालें, जिसके लिए ‘वन टाइम पासवर्ड’ (OTP) की आवश्यकता होती है।
  • यूजर के वाई-फाई से कनेक्ट होने के बाद यह 30 मिनट तक चलेगा।
  • और पढ़िए – देश से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

First published on: Apr 18, 2023 12:02 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें