---विज्ञापन---

Telangana Election Exit Poll 2023: तेलंगाना में कांग्रेस को बहुमत तो बीजेपी की बढ़ेंगी सीटें! जानें लोकसभा चुनाव में क्या पड़ेगा असर

News24-TodaysChanakya के एग्जिट पोल में कांग्रेस को 71 सीट और बीआरएस को 33 सीट मिलने का अनुमान है। वहीं एबीपी सी वोटर एग्जिट में जहां कांग्रेस को 49-65 सीटें मिलने की उम्मीद हैं तो वहीं बीआरएस 38-54 सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है।

Edited By : News24 हिंदी | Updated: Nov 30, 2023 21:57
Share :

Telangana Election Exit Poll 2023 : दक्षिण राज्य तेलंगाना में विधानसभा चुनाव के लिए आज यानी 30 नवंबर को मतदान संपन्न हो गया है। इस बार तेलंगाना में बड़ा उलटफेर देखने को मिल रहा है। इसका असर लोकसभा चुनाव 2024 में देखने को मिल सकता है। सूबे में केसीआर के खिलाफ जनता का गुस्सा नजर आया है, जबकि कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभर रही है। वहीं, भाजपा को सीटों में बढ़त मिल सकती है। आइये देखते हैं ये नतीजे लोकसभा चुनाव में क्या प्रभाव डालेंगे।

एग्जिट पोल के नतीजों ने सबको चौंका दिया है। News24-TodaysChanakya के एग्जिट पोल में कांग्रेस को71 सीट और बीआरएस को 33 सीट मिलने का अनुमान है। वहीं एबीपी सी वोटर एग्जिट में जहां कांग्रेस को 49-65 सीटें मिलने की उम्मीद हैं तो वहीं बीआरएस 38-54 सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है। भाजपा को भी 05 से 13 सीटें मिल सकती हैं, जबकि AIMIM को 05-09 सीट मिलने उम्मीद है।

News24 अब WhatsApp पर भी, लेटेस्ट खबरों के लिए जुड़िए हमारे साथ

News24 Whatsapp Channel

जानें लोकसभा चुनाव में क्या पड़ेगा असर

कर्नाटक में जीत के बाद कांग्रेस का मनोबल बढ़ा है, इसलिए पार्टी ने इस बार तेलंगाना को अपना चुनावी केंद्र बनाया है। वहीं, भाजपा की भी लोकसभा चुनाव और हैदराबाद नगर निगम चुनाव में वोटिंग प्रतिशत बढ़ी थी। अगर पिछले विधानसभा चुनाव 2018 पर नजर डालें तो भाजपा ने सिर्फ एक सीट पर जीत दर्ज की थी, लेकिन एक साल बाद ही लोकसभा चुनाव 2019 में पार्टी को चार लोकसभा सीटें मिली थीं। ऐसे में अनुमान लगाता जा सकता है कि अगर इस चुनाव में सीटें बढ़ीं तो भाजपा को लोकसभा चुनाव मिल सकता है। वहीं, कर्नाटक में पहले से कांग्रेस की सरकार है और पड़ोसी राज्य तेलंगाना में भी सरकार बन गई तो इसका सीधा फायदा लोकसभा चुनाव में मिल सकता है। हालांकि, लोकसभा चुनाव और विधानसभा चुनाव को लेकर जनता का रुझान अलग-अलग रहता है।

First published on: Nov 30, 2023 09:54 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें