Wednesday, December 7, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

CDS अनिल चौहान ने अपने पहले संबोधन में कहा एकीकृत थिएटर कमांड का निर्माण करें तीनों सेना

सीडीएस 3 अक्टूबर को जोधपुर का दौरा भी करेंगे। जिसमें एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी के साथ भी उनके साथ रह सकते हैं।

नई दिल्ली: तीनों रक्षा बलों के साथ अपने पहले संचार में नए चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल अनिल चौहान ने सेना, नौसेना और वायु सेना को एकीकृत थिएटर कमांड के निर्माण की दिशा में आगे बढ़ने के लिए कहा है। सीडीएस 3 अक्टूबर को जोधपुर का दौरा भी करेंगे। जिसमें एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी के साथ भी उनके साथ रह सकते हैं।

 

चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ का पद 2019 में बनाया गया था। बता दें कि तीनों सेना को संयुक्त रूप से अगले युद्ध लड़ने में मदद करने के लिए थिएटर कमांड बनाना है। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक सीडीएस ने रक्षा बलों को थिएटर कमांड बनाने पर आगे बढ़ने के लिए कहा है। सीडीएस ने कहा कि इस मुद्दे पर पहले ही बहुत सारी चर्चा हो चुकी है और अब इस मामले में आगे बढ़ने का समय आ गया है। बता दें कि तीनों सेवाओं ने थिएटर कमांड के मुद्दे पर विस्तार से चर्चा करने के लिए व्यक्तिगत क्षमता के साथ-साथ संयुक्त रूप से कई अध्ययन भी किए हैं।

जानकारी के मुताबिक पूर्ववर्ती दिवंगत जनरल बिपिन रावत ने भी तीनों सेनाओं को आधुनिक हथियारों से लैस और चुस्त लड़ाकू इकाइयों में बदलने पर बहुत जोर दिया था। पहले की योजनाओं के अनुसार एक समुद्री थिएटर कमांड के साथ पश्चिमी और पूर्वी भूमि-आधारित कमानों का निर्माण किया जाना है। एयर डिफेंस कमांड भी बनाना है। भारतीय वायु सेना ने थिएटर कमांड के निर्माण का समर्थन करते हुए उनमें से कई को बनाने के खिलाफ अपने विचार व्यक्त किए, जिससे इसकी मौजूदा संपत्ति जैसे लड़ाकू विमान का विभाजन हो सकता है।

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -