Thursday, 29 February, 2024

---विज्ञापन---

Budget Session 2023: इस डेट से शुरू होगा बजट सत्र, 1 फरवरी को पता चलेगा, क्या सस्ता हुआ

Budget Session 2023: संसद का बजट सत्र 31 जनवरी से शुरू हो सकता है। इसके 6 अप्रैल को समाप्त होने की उम्मीद है। समाचार न्यूज एजेंसी एएनआई की खबर के अनुसार सत्र की शुरुआत संसद के सेंट्रल हॉल में लोकसभा और राज्यसभा की संयुक्त बैठक में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के अभिभाषण से होगी। पिछले साल […]

Edited By : Amit Kasana | Updated: Jan 3, 2023 12:28
Share :

Budget Session 2023: संसद का बजट सत्र 31 जनवरी से शुरू हो सकता है। इसके 6 अप्रैल को समाप्त होने की उम्मीद है। समाचार न्यूज एजेंसी एएनआई की खबर के अनुसार सत्र की शुरुआत संसद के सेंट्रल हॉल में लोकसभा और राज्यसभा की संयुक्त बैठक में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के अभिभाषण से होगी। पिछले साल जुलाई में शीर्ष पद पर पहुंचने के बाद से राष्ट्रपति मुर्मू का संसद के दोनों सदनों में यह पहला संबोधन होगा।

और पढ़िए –SC Demonetization Judgment: नोटबंदी पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई मुहर, कहा- केंद्र सरकार का फैसला सही था

सूत्रों ने बताया कि बजट सत्र के पहले दिन दोनों सदनों में आर्थिक सर्वेक्षण भी पेश किया जाएगा। सूत्रों ने कहा कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के 1 फरवरी को संसद में केंद्रीय बजट पेश करने की संभावना है और सत्र का पहला भाग 10 फरवरी तक चलने की उम्मीद है। एक अवकाश के बाद बजट सत्र का दूसरा भाग 6 मार्च को शुरू होने और 6 अप्रैल को समाप्त होने की संभावना है।

और पढ़िए –Yogi Adityanath: UP के मुख्यमंत्री की ये तस्वीर सोशल मीडिया पर हो रही वायरल, जानें पूरा मामला

यह सब भी होगा 

बता दें बजट सत्र के पहले भाग के दौरान दोनों सदनों में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर विस्तृत चर्चा होती है और उसके बाद केंद्रीय बजट पर चर्चा होती है, जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर बहस का जवाब देंगे। वित्त मंत्री केंद्रीय बजट पर बहस का जवाब देती हैं। बजट सत्र के दूसरे भाग के दौरान, सरकार के विधायी एजेंडे के अलावा विभिन्न मंत्रालयों की अनुदान मांगों पर चर्चा पर प्रमुख ध्यान दिया जाता है। पिछले सत्र के दौरान लोकसभा में नौ बिल पेश किए गए थे और सात बिल संसद के निचले सदन द्वारा पारित किए गए।

और पढ़िए – देश से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

First published on: Jan 02, 2023 08:57 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें